गोटबाया राजपक्षे ने इस्तीफे पर सिग्नेचर किए, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 13 Jul, 2022 07:13 AM

gotabaya rajapaksa signs resignation read 10 big news from abroad

राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने इस्तीफे पर हस्ताक्षर पर सीनियर अधिकारी को सौंप दिया है। यह लेटर बुधवार को संसद स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने को सौंपा जाएगा, जिसके बाद वो इसकी सार्वजनिक घोषणा करेंगे

इंटरनेशनल डेस्कः राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने इस्तीफे पर हस्ताक्षर पर सीनियर अधिकारी को सौंप दिया है। यह लेटर बुधवार को संसद स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने को सौंपा जाएगा, जिसके बाद वो इसकी सार्वजनिक घोषणा करेंगे। श्रीलंका में जारी उठापटक के बीच गोटबाया राजपक्षे के भाई और पूर्व मंत्री बासिल राजपक्षे सोमवार को देश छोड़ कर भागने की फिराक में थे, लेकिन एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन स्टाफ के विरोध के बाद उन्हें वापस लौटना पड़ा।

5 सितंबर को होगा ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान
बोरिस जॉनसन का स्थान लेने वाले ब्रिटेन में सत्तारूढ़ ‘कंजर्वेटिव पार्टी' के नए नेता एवं देश के नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी। पार्टी के नेतृत्व के चुनाव के लिए जिम्मेदार निकाय ने सोमवार को यह जानकारी दी। नया प्रधानमंत्री निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का स्थान लेगा। ‘1922 कमेटी ऑफ कंजर्वेटिव बैकबेंच' के सांसदों ने चुनाव के लिए समय सारिणी और नियम निर्धारित किए। चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर मंगलवार को शुरू और समाप्त भी होगी।

NASA ने जारी की गैलेक्सी की पहली रंगीन तस्वीर
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के जरिए गैलेक्सी की पहली ऐसी तस्‍वीर दिखाई है जो इससे पहले कभी नहीं देखी गई थी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस तस्वीर को सबसे पहले देखा। तस्वीर को नासा, यूरोपियन स्पेस एजेंसी और कैनेडियन स्पेस एजेंसी ने जारी किया है।

जंग के बीच यूक्रेन में होगा कैबिनेट फेरबदल, विदेश मंत्री का पत्ता कटना तय
रूस से जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की ने ऐलान किया है कि वे जल्द ही कैबिनेट फेरबदल करेंगे। उन्होंने कहा कि विदेश नीति को मजबूत करने और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए यह फैसला किया गया है। जेलेंस्की के बयान के बाद माना जा रहा है कि यूक्रेन के विदेश मंत्री बदले जा सकते हैं। पिछले दिनों ही जेलेंस्की ने भारत समेत 9 देशों से अपने राजदूत हटाने का निर्देश दिया था।

जापान के पूर्व PM शिंजो आबे को दी गई अंतिम विदाई
जापानियों ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को अंतिम विदाई दी, उनका आज एक मंदिर में परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया। देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे आबे शुक्रवार को पश्चिमी शहर नारा में चुनाव अभियान के सिलसिले में भाषण दे रहे थे और उसी दौरान उनको गोली मार दी गई थी। उनकी हत्या से पूरा देश और विश्च जगत स्तब्ध रह गया।

पाकिस्तान में वाहन के खाई में गिरने से 11 पर्यटकों की मौत
पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में एक पर्वतीय मार्ग पर मंगलवार को एक वाहन के फिसलकर खाई में गिर जाने से कम से कम 11 यात्रियों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि यह घटना खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की स्वात घाटी में गाबिन जब्बा के निकट खूबसूरत लालको घाटी में उस समय हुई, जब पर्यटकों को ले जा रहा वाहन फिसल कर गहरी खाई में गिर गया। 

डब्ल्यूएचओ प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- कोविड-19 महामारी 'कहीं नहीं' है
देश में कोरोना के नए मामलों में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी है। वहीं, केंद्र सरकार द्धारा महामारी पर लगाम लगाने के लिए बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए टीकाकरण अभियान भी जारी है। मामले बढ़ने के बीच सरकारें भी लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने के लिए आगाह करती रहती है। इसी बीच, कोविड-19 को लेकर डब्ल्यूएचओ प्रमुख का बड़ा बयान सामने आया है। कोरोना को लेकर डब्ल्यूएचओ प्रमुख का कहना है कि कोविड -19 महामारी 'कहीं नहीं' है।

ताइवान के उप राष्ट्रपति ने शिंजो आबे को दी श्रद्धांजलि
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को अंतिम विदाई देने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में ताइवान के उप राष्ट्रपति की मौजूदगी को लेकर चीन ने औपचारिक रूप से अपना विरोध दर्ज कराया है। चीन ने दावा किया कि अगर जरूरत पड़ी तो वह बल के जोर पर ताइवान को फिर अपने साथ जोड़ेगा।

चीन में बैंकों ने 90 दिन तक पैसे निकालने पर लगाई रोक
चीन में शी जिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी बुरी तरह फेल होने से यहां छोटे बैंकों की हालत बेहद  ख़राब है। बैंकों पर भारी दबाव होने  कारण जमा राशि की निकासी पर पूरी तरह प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। हालात इतने खराब हैं कि हजारों ग्राहक अपने अकाउंट से  ही पैसे निकालने के लिए परेशान हो रहे हैं। बैंकों द्वारा उनका जमा धन फ्रीज करने कारण लोग अब सड़कों पर उतर आए हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं चीनी अधिकारियों ने  हेनान प्रान्त के  केंद्रीय बैंक के बाहर  शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन कर रहे करीब 3000  लोगों को हिंसक रूप से तितर-बितर कर दिया।

कंगाल पाकिस्तान के गृहमंत्री का छलका दर्द- 'अपनी धुन पर नचाकर' भी IMF नहीं दे रहा कर्ज
पाकिस्तान इस समय आर्थिक संकट से गुजर रहा है।  IMF से भी उसे कोई मदद मिलती नहीं दिख रही है। गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि देश को अपनी धुन पर नचाने के बावजूद IMF ने कोई कर्ज नहीं दिया।पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने रविवार को कहा कि देश को कठपुतली की तरह नचाने  के बावजूद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपनी विस्तारित फंड सुविधा के तहत 6 बिलियन अमेरिकी डालर के बेलआउट पैकेज के लिए किश्त जारी नहीं की।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!