पाकिस्तान सरकार ने की सरदार रमेश सिंह अरोड़ा की नियुक्ति, करतारपुर कॉरिडोर में निभाएंगी अहम जिम्मेदारी

Edited By Yaspal,Updated: 01 Mar, 2023 09:35 PM

government of pakistan appoints sardar ramesh singh arora

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने दुनिया भर से सिख श्रद्धालुओं को आकर्षित करने के प्रयासों के तहत सरदार रमेश सिंह अरोड़ा को करतारपुर गलियारा के लिए विशेष दूत नियुक्त किया है। एक सरकारी अधिसूचना में बुधवार को यह जानकारी दी गई

नेशनल डेस्कः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने दुनिया भर से सिख श्रद्धालुओं को आकर्षित करने के प्रयासों के तहत सरदार रमेश सिंह अरोड़ा को करतारपुर गलियारा के लिए विशेष दूत नियुक्त किया है। एक सरकारी अधिसूचना में बुधवार को यह जानकारी दी गई। अधिसूचना में कहा गया है कि प्रमुख सिख नेता मानद रूप से काम करेंगे।

नरोवाल में करतारपुर के रहने वाले अरोड़ा पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के केंद्रीय महासचिव भी हैं। विशेष दूत (एंबेसडर-एट-लार्ज) नियुक्त अरोड़ा का परिवार करतारपुर में सिख पवित्र स्थलों की सुरक्षा और कल्याण से जुड़ा रहा है। पाकिस्तान के अधिकारियों की सोच थी कि सिखों, विशेष रूप से भारत में रहने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण पवित्र स्थल खोलने से करतारपुर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

करतारपुर गलियारा पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के पंजाब राज्य के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ता है। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव अपने जीवन के अंतिम कुछ वर्षों में कारतारपुर में ठहरे थे। चार किलोमीटर लंबा गलियारा दरबार साहिब जाने के लिए भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा-मुक्त पहुंच प्रदान करता है।

नवंबर 2019 में, प्रधानमंत्री खान ने एक समारोह में गुरु नानक की 550 वीं जयंती के उपलक्ष्य में औपचारिक रूप से करतारपुर गलिया का उद्घाटन किया, जिससे भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए बिना वीजा के पाकिस्तान में अपने धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक तक जाने का मार्ग प्रशस्त हुआ। पंजाब विधानसभा की वेबसाइट पर अरोड़ा (48) के परिचय में कहा गया कि उन्हें लगातार दूसरी बार पंजाब प्रांतीय विधानसभा का सदस्य चुना गया था। 2013-18 के दौरान अपने पहले कार्यकाल में, वह पंजाब विधानसभा में 1947 के बाद से सिख समुदाय से आने वाले पहले विधायक थे।

Related Story

Trending Topics

none
Royal Challengers Bangalore

Gujarat Titans

Match will be start at 21 May,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!