हवाई में भूकंप के 250 झटकों बाद फटा ज्वालामुखी, घरों पर गिरा लावा (Pics)

Edited By Tanuja,Updated: 04 May, 2018 06:12 PM

hawaii s kilauea volcano erupts forcing evacuations

अमरीका के हवाई द्वीप में दुनिया के सबसे सक्रिय किलाऊ ज्वालामुखी  फटने के बाद यहां नए खतरे को लेकर अलर्ट जारी हुआ है । ज्वालामुखी ने शुक्रवार को लीलानी एस्टेट्स पर प्रचंड रूप में लावा उगला जो निकट के रिहायशी इलाके में घरों पर गिरने लगा...

वॉशिंगटनः अमरीका के हवाई द्वीप में दुनिया के सबसे सक्रिय किलाऊ ज्वालामुखी  फटने के बाद यहां नए खतरे को लेकर अलर्ट जारी हुआ है । ज्वालामुखी ने शुक्रवार को लीलानी एस्टेट्स पर प्रचंड रूप में लावा उगला जो निकट के रिहायशी इलाके में घरों पर गिरने लगा। इसके चलते वहां रह रहे लोगों को सुरक्षित निकालने के आदेश दिए गए।  अधिकारियों ने निवासियों से पास के समुदाय केंद्र में शरण लेने को कहा जिसके बाद क्षेत्र के करीब 1,700 लोगों को घर छोड़कर जाने को मजबूर होना पड़ा।

PunjabKesariसबसे एक्‍ट‍िव ज्‍वालामुखी किलाऊ  1983 से लगातार लावा उगल रहा था और आख‍िरकार बड़े व‍िस्‍फोट के साथ फट गया यह ज्वालामुखी 6 लाख साल पुराना है। बुधवार को इस ज्‍वालामुखी के पास 24 घंटे में 250 से अध‍िक भूकंप के झटके आए थे। लीलानी एस्टेट्स बिग आईलैंड पर पाहोआ शहर के निकट स्थित है। स्थानीय टेलीविजन पर प्रसारित वीडियो फुटेज में ज्वालामुखी से निकलते लावे एक सडक़ की दरार से निकलते नजर आ रहे हैं।

PunjabKesari
हवाई ड्रोन फुटेज में जंगल से लावों की सॢपली रेखा नजर आ रही है। आस पास के सामुदायिक केंद्रों को लोगों के आश्रय के लिए खोल दिया गया है। पाहोआ सामुदायिक केंद्र के पुनॢनर्माण निदेशक रांसोन योनेडा ने बताया कि अब तक 15 लोग केंद्र में पहुंचे। कुछ लोग अपने मवेशियों के साथ पहुंचे और सूचना पाने के लिये आतुर थे। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण ( USGS ) ने बताया कि गुरुवार दोपहर को जमीन में नई दरारों का पता चला और इनसे गर्म वाष्प के साथ लावे निकल रहे थे। हवाई काउंटी सिविल डिफेंस एजेंसी ने मंगलवार को सैलानियों के लिए मार्ग बंद कर दिया था।

PunjabKesari

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!