डाक्टरों ने जानबूझ कर एड्स संक्रमित मां का लिवर बच्चे को किया प्रत्यारोपित

Edited By Tanuja,Updated: 10 Oct, 2018 05:32 PM

hiv positive mother donates liver to her uninfected baby

दक्षिण अफ्रीका के चिकित्सकों ने  जानबूझ कर एड्स (HIV) संक्रमित मां का लिवर बच्चे को प्रत्यारोपित कर दिया। दरअसल डाक्टरों ने एेसा गंभीर रूप से बीमार एक बच्चे को बचाने के लिए किया...

जोहान्सबर्गः  दक्षिण अफ्रीका के चिकित्सकों ने  जानबूझ कर एड्स (HIV) संक्रमित मां का लिवर बच्चे को प्रत्यारोपित कर दिया। दरअसल डाक्टरों ने एेसा गंभीर रूप से बीमार एक बच्चे को बचाने के लिए किया। चिकित्सकों ने निष्कर्ष निकाला कि विषाणु  मां से बच्चे में फैलने का खतरा कम था जबकि उसकी जान बच सकने की संभावना ज्यादा थी। 

PunjabKesariजोहान्सबर्ग के विट्स डॉनल्ड गोर्डन मेडिकल सेंटर की टीम के मुताबिक मां और बच्चा दोनों 2017 में हुए इस प्रत्यारोपण के बाद से स्वस्थ हैं। हालांकि, अब तक यह नहीं पता चल सका कि क्या बच्चे में एड्स फैलाने वाला विषाणु मौजूद था या नहीं। विटवॉटरस्रैंड विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने प्रत्यारोपण की इस प्रक्रिया को ‘एड्स’ पत्रिका में प्रकाशित एक लेख में समझाया है । 

PunjabKesariविश्वविद्यालय ने कहा कि उसका मानना है कि यह विश्व का पहला जानबूझ कर किया गया लिवर प्रत्यारोपण है जो HIV से संक्रमित एक डोनर से लेकर उसके शरीर में किया गया जिसमें यह विषाणु मौजूद था। साथ ही कहा कि इसकी सफलता अंग दान करने वाले जिंदा व्यक्तियों के संभावित समूह को तलाशने का रास्ता खोलता है जो दूसरों की जान बचा सकते हैं।

PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!