यहां रेवेन्यू विभाग गलती होने पर अनोखे तरीके से मांगता है माफी, सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

Edited By Tanuja,Updated: 03 Nov, 2018 11:58 AM

hmrc spends 10 000 on flowers to say  sorry  for tax mistakes

ब्रिटेन का रेवेन्यू विभाग गलती होने पर लोगों से अनोखे तरीके से माफी मांगता है। अगर लोगों के पास बकाया टैक्स की गलत जानकारी चली जाती है तो उनके पास फूल भेजे जाते हैं...

लंदनः ब्रिटेन का रेवेन्यू विभाग गलती होने पर लोगों से अनोखे तरीके से माफी मांगता है। अगर लोगों के पास बकाया टैक्स की गलत जानकारी चली जाती है तो उनके पास फूल भेजे जाते हैं। 2014 से अब तक रेवेन्यू विभाग इस तरह से फूल भेजने पर 10 हजार पाउंड (करीब 9.5 लाख रुपए) खर्च कर चुका है। सॉरी के तौर पर फूल भेजे जाने की सोशल मीडिया पर जहां तारीफ हो रही है व वहीं कुछ लोग इसकी आलोचना भी कर रहे हैं। लेकिन विभाग का कहना है कि शिकायतों पर इस तरह का जवाब देना निजी मामले की तरह है। यह लोगों को खुशी देता है।
PunjabKesari
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेवेन्यू विभाग से काफी गलतियां भी हुईं। एक कैफे मालिक को एक अरब पाउंड (करीब 94 हजार करोड़ रुपए) का बकाया बिल भेज दिया गया। वहीं, एक पेंशनर को टैक्स में 800 पाउंड की छूट दी जानी थी। गलती पकड़ में आने पर उनके पास फूल तो पहुंच गए, लेकिन चेक एक पाउंड का ही मिला। आलोचकों का कहना है कि रेवेन्यू विभाग को फूल भेजने की जगह आसान टैक्स सिस्टम बनाकर गलतियों पर लगाम लगानी चाहिए। टैक्सपेयर्स अलायंस कंपनी के चीफ एग्जिक्यूटिव जॉन ओ'कोनेल कहते हैं कि जब लोगों पर पहले से ही बोझ हो, तब फूल भेजकर माफी मांगने का तरीका बेुतका है। 
  PunjabKesari
जॉन के मुताबिक, ब्रिटेन का टैक्स सिस्टम काफी उलझा हुआ है। रेवेन्यू विभाग के ब्यूरोक्रेट्स को भी नहीं पता कि यह काम कैसे करता है। अभी तक किसी भी नेता ने टैक्स रिफॉर्म करने की बात नहीं की। एक अफसर का कहना है कि लोगों को फूल भेजना कारगर रहा है। इससे विभाग के प्रति लोगों के नजरिए में बदलाव आया, लेकिन वित्तीय मामलों में गलती की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए।

PunjabKesari

 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!