हांगकांग में एप्पल डेली अखबार बंद, मिनटों में बिक गईं आखिरी संस्करण की 10 लाख प्रतियां (pics)

Edited By Tanuja,Updated: 24 Jun, 2021 04:57 PM

hong kongers snap up final edition of apple daily newspaper

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आखिरी अखबार ‘एप्पल डेली'' का अंतिम प्रिंट संस्करण खरीदने के लिए बृहस्पतिवार तड़के ही लोगों में मारामारी मच गई...

हांगकांग: हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आखिरी अखबार ‘एप्पल डेली' का अंतिम प्रिंट संस्करण खरीदने के लिए बृहस्पतिवार तड़के ही लोगों  में मारामारी मच गई।आम तौर पर 80,000 प्रतियों का प्रकाशन करने वाले इस अखबार के अंतिम संस्करण की दस लाख प्रतियां देखते ही देखते बिक गईं।

 

हांगकांग वासियों ने बारिश में दी दुखद विदायी
लोकतंत्र के समर्थन के लिए अपनी अलग पहचान रखने वाले इस अखबार के अंतिम संस्करण में एक तस्वीर प्रकाशित की गई जिसमें एप्पल डेली के कर्मचारी इमारत के आसपास बारिश के बावजूद एकत्रित हुए समर्थकों का कार्यालय से हाथ हिलाकर अभिवादन कर रहे हैं और इसके साथ ही शीर्षक दिया गया, ‘‘हांगकांग वासियों ने बारिश में दुखद विदायी दी, हम एप्पल डेली का समर्थन करते हैं।''

PunjabKesari

सुबह साढ़े आठ बजे तक 10 लाख प्रतियां बिक गईं
शहर में ज्यादातर जगहों पर सुबह साढ़े आठ बजे तक ही एप्पल डेली के अंतिम संस्करण की 10 लाख प्रतियां बिक गईं। अखबार ने, पुलिस के उसकी 23 लाख डॉलर की संपत्ति फ्रीज करने, उसके कार्यालय की तलाशी लेने और पांच शीर्ष संपादकों और कार्यकारियों को पिछले हफ्ते गिरफ्तार करने के बाद कहा था कि वह अपना संचालन बंद करेगा। पुलिस ने अखबार पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेश से मिलीभगत का आरोप लगाते हुए यह कार्रवाई की थी। एप्पल डेली को लोकतंत्र समर्थक रुख के लिए जाना जाता है और वह शहर पर नियंत्रण बढ़ाने के लिए चीन तथा हांगकांग सरकारों की अक्सर आलोचना तथा निंदा करता रहता है।

PunjabKesari

सरकार विरोधी प्रदर्शनों  पर मिल रही सजा
2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद अर्धस्वायत्त चीनी शहर में असंतुष्टों पर कार्रवाई के सिलसिले में यह ताजा कदम है। अखबार ऐसे समय में बंद हो रहा है जब प्राधिकारियों ने 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद असंतुष्टों पर कार्रवाई तेज कर दी है। चीन द्वारा करीब एक साल पहले लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहले मुकदमे की सुनवाई शुरू होने के साथ ही यह घोषणा की गई है। एप्पल डेली के ग्राफिक डिजाइनर डिकसन ने कहा, ‘‘यह हमारा आखिरी दिन और आखिरी संस्करण है, क्या यह सच्चाई दिखाता है कि हांगकांग ने अपनी प्रेस की आजादी और अभिव्यक्ति की आजादी को खोना शुरू कर दिया है ? इसे इस तरीके से क्यों समाप्त होना पड़ा? क्यों हांगकांग में अब कोई एप्पल डेली अखबार नहीं होगा?''

PunjabKesari

आम तौर पर छपती हैं 80,000 प्रतियां
बुधवार रात को न्यूजरूम में एकत्रित कर्मियों से सहायक प्रकाशक चान पुई-मैन ने कहा, ‘‘आप सभी ने बहुत शानदार काम किया। एप्पल डेली ने अंतिम संस्करण के लिए 10 लाख प्रतियां प्रकाशित कीं जबकि आम तौर पर 80,000 प्रतियां छपती हैं। लोकतंत्र समर्थक मीडिया संगठन ऑनलाइन मौजूद हैं लेकिन यह शहर में अपनी तरह का इकलौता प्रिंट अखबार था।'' कर्मचारियों के अंतिम संस्करण पर काम करने के बीच, बुधवार रात को 100 से अधिक लोग अपना समर्थन दिखाने के लिए बारिश में एप्पल डेली कार्यालय की इमारत के बाहर खड़े रहे और उन्होंने तस्वीरें खींची तथा कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए नारे लगाए।

PunjabKesari

एप्पल डेली और नेक्स्ट मैगजीन की वेब और ऐप  भी बंद
बृहस्पतिवार को तड़के शहर के मोंग कोक में निवासियों ने अखबारों के स्टैण्ड पर पहुंचने से पहले ही कतार लगानी शुरू कर दी। अंतिम संस्करण में एक तस्वीर प्रकाशित की गई जिसमें एप्पल डेली के कर्मचारी इमारत के आसपास एकत्रित हुए समर्थकों का कार्यालय से हाथ हिलाकर अभिवादन कर रहे हैं और इसके साथ ही शीर्षक दिया गया, ‘‘हांगकांग वासियों ने बारिश में दुखद विदायी दी, हम एप्पल डेली का समर्थन करते हैं।'' बृहस्पतिवार तक एप्पल डेली की वेबसाइट भी खुल नहीं रही थी और उसपर एक नोटिस था जिसमें लिखा कि, ‘‘हमें आपको यह बताते हुए दुख हो रहा है कि एप्पल डेली और नेक्स्ट मैगजीन की वेब और ऐप पर उपलब्ध सामग्री 23 जून 2021 को देर रात 11 बजकर 59 मिनट से उपलब्ध नहीं रहेगी।

PunjabKesari

सहायक प्रकाशक ने पाठकों का किया धन्यवाद
हम ईमानदारी से मिले सहयोग के लिए अपने सभी पाठकों, उपयोगकर्ताओं, विज्ञापनदाताओं और हांगकांग वासियों का शुक्रिया अदा करते हैं।'' उसके समाचार ऐप पर भी ऐसा ही नोटिस पोस्ट किया गया। ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब ने टि्वटर पर कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का इस्तेमाल आजादी पर लगाम लगाने और असंतुष्टों को सजा देने के लिए किया जा रहा है। जर्मनी के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया अदेबार ने अखबार के बंद होने को ‘‘हांगकांग में प्रेस की आजादी को झटका'' बताया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!