आज पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 02 Aug, 2022 12:33 AM

ibrahim solih will meet pm modi today read 10 big news from abroad

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह सोमवार से गुरुवार तक भारत के दौरे पर रहेंगे। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सोलिह सोमवार दोपहर 02.50 बजे पालम वायुसेना के हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, जहां से वह होटल आईटीसी मौर्या के लिए रवाना होंगे

इंटरनेशनल डेस्कः मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह सोमवार से गुरुवार तक भारत के दौरे पर रहेंगे। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सोलिह सोमवार दोपहर 02.50 बजे पालम वायुसेना के हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, जहां से वह होटल आईटीसी मौर्या के लिए रवाना होंगे। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर यहां शाम 7 बजे उनसे मुलाकात करेंगे।

एशिया दौरे दौरान सिंगापुर पहुंची पेलोसी
अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी सोमवार तड़के सिंगापुर पहुंचीं। इसके साथ ही उनका एशिया दौरा शुरू हो गया है। सप्ताहांत में एक बयान में पेलोसी ने कहा था कि वह व्यापार, कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन, सुरक्षा और ‘लोकतांत्रिक शासन' पर चर्चा करने के लिए मलेशिया, दक्षिण कोरिया और जापान का भी दौरा करेंगी। 

भारत ने मनाया चाबहार दिवस
इंटरनेशनल नॉर्थ-साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर (INSTC) को मार्क करने के लिए मुंबई में रविवार को चाबहार दिवस मनाया गया। चाबहार बंदरगाह भारत को सेंट्रल एशिया और यूरोप के मार्केट से जोड़ता है।  समारोह  में ईरान, किर्गिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान, कजाखिस्‍तान सहित अफगानिस्‍तान के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

दिवालिया होने की कगार पर  पाकिस्तान
पाकिस्‍तान  दिवालिया होने की कगार पर है और इस के आर्थिक हालात श्रीलंका जैसे होने वाले हैं। दिवालिया होने की मुहाने पर खड़े पाकिस्तान ने 30 अरब पाकिस्तानी रुपए का अतिरिक्त कर लगाने का निर्णय लिया है। तेल और गैस भुगतान में चूक से बचने के लिए सरकार 100 अरब पाकिस्तानी रुपए जुटाने का प्रयास कर रही है। इस संबंध में उसने आइएमएफ से स्टाफ लेवल समझौता भी किया है।

अंतरिक्ष से गिरे अपने रॉकेट मलबे पर चीन ने दी सफाई
चीन के एक रॉकेट का मलबा रविवार को फिलिपीन के समुद्र में गिर गया।  चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि लांग मार्च-5बी रॉकेट में देर रात 12 बजकर 55 मिनट पर पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करने के बाद आग लग गई थी। इससे पहले एजेंसी ने कहा था कि बूस्टर रॉकेट का मलबा कहां गिरेगा, इसके बारे में जानकारी नहीं है।

यूरोप में बरस रही आग और रेगिस्तानों में बाढ़
जलवायु परिवर्तन के  घातक परिणाम अब सामने आने लगे हैं । उदाहरण के लिए यूरोपीय देशों व ब्रिटेन में गर्मी के चलते आग बरस रही और  रेगिस्तानों में बारिश ने तबाही मचा रखी है । दुनिया का बड़ा रेगिस्तान UAE इन दिनों बारिश से बेहाल है। यहां बारिश ने 27 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है । गुरुवार को कतर और संयुक्त अरब अमीरात में भारी बारिश हुई और सड़कें पानी से  भर गईं जिस कारण कई लोगों को होटलों में शरण लेनी पड़ी।

नेन्सी के ताइवान दौरे से पहले चीनी सेना ने दी धमकी
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी द्वारा रविवार को शुरू की गई चार एशियाई देशों की यात्रा चीन की आंखों में खटक रही है। चीन को डर है कि नेन्सी इस दौरे दौरान ताइवान जाएंगी जो उसकी राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए खतरा साबित हो सकती है। इस बीच चीन ने नेन्सी के ताइवान दौरे से पहले  हमले की धमकी देते हुए कहा कि वह  "राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की दृढ़ता से रक्षा करेगा"।

पोप फ्रांसिस सितंबर में करेंगे कजाकिस्तान की यात्रा
वेटिकन ने सोमवार को पुष्टि की कि पोप फ्रांसिस 13 से 15 सितंबर तक कजाकिस्तान की यात्रा करेंगे, जहां वह रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के नेता पैट्रिआर्क किरिल से मुलाकात कर सकते हैं, जिसने यूक्रेन पर रूस के हमले को सही ठहराया था। ‘रूस का पैट्रिआर्क' एक पदवी है, जो रूस के बिशप को दी जाती है। वेटिकन ने कहा कि 85 वर्षीय फ्रांसिस कजाकिस्तान की राजधानी नूर-सुल्तान में एक अंतरधार्मिक सम्मेलन में भाग लेंगे। 

न्यूजीलैंड ने महामारी कारण लंबे समय से बंद अपनी सभी सीमाएं पूरी तरह खोली
मार्च 2020 में COVID-19 महामारी के बंद होने के बाद पहली बार न्यूजीलैंड की सीमाएं सोमवार को दुनिया भर के लिए पूरी तरह से फिर से खोल दी गईं। न्यूजीलैंड की सीमाएं न्यूजीलैंड के लिए पहली बार फरवरी में फिर से खुलने लगीं और प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। सीमाओं को फिर से खोलने की प्रक्रिया कल रात उन आगंतुकों के साथ समाप्त हो गई जिन्हें वीजा की आवश्यकता है और जो छात्र वीजा पर हैं उन्हें भी अब न्यूजीलैंड लौटने की अनुमति है।

इंडियाना के एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या
अमेरिका में इंडियाना के एक पुलिस अधिकारी को एक कार को रोकना भारी पड़ गया। कार में सवार व्यक्ति ने बाहर निकलकर पुलिसकर्मी पर गोली चला दी, जिससे उसकी मौत हो गई। प्राधिकारियों ने बताया कि संदिग्ध को घटना के 30 मिनट बाद ही पकड़ लिया गया। 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!