उइगरों के सवाल पर पाक PM इमरान ने अलापा कश्मीर राग, ‘भूगोल’ ज्ञान पर करवाई इंटरनेशनल बेइज्जती

Edited By Tanuja,Updated: 21 Jun, 2021 12:42 PM

imran khan again avoids speaking on uyghur issue

दुनियाभर में कथित ‘इस्लामोफोबिया’ को लेकर हमेशा दूसरे देशों पर निशाना साधने वाले इमरान खान एक इंटरव्यू में उइगर मुस्लिमों को लेकर...

इस्लामाबादः दुनियाभर में कथित ‘इस्लामोफोबिया’ को लेकर हमेशा दूसरे देशों पर निशाना साधने वाले इमरान खान एक इंटरव्यू में उइगर मुस्लिमों को लेकर पूछे सवालों पर खुद ही फंस गए। दरअसल चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों पर किए जा रहे अत्याचारों को लेकर पूछे गए सवाल पर इमरान खान कश्मीर राग अलापने लगे। एक इंटरव्यू में इमरान ने उइगर के बारे में सवाल पूछने पर कहा कि वह इस मुद्दे पर बीजिंग  के साथ बंद दरवाजे के पीछे बातचीत कर रहे हैं। इस दौरान वह अपने ‘भूगोल’  ज्ञान  को लेकर  भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेइज्जती करवा बैठे।

 

इमरान खान ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि अमेरिका पर 11 सितंबर, 2001 को हुए हमले के बाद दुनिया में ‘इस्लामिक आतंकवाद’ शब्द आया। उन्होंने कहा, जब आप इस्लामी आतंकवाद के बारे में बात करते हैं तो इसका मतलब है कि पश्चिमी देशों में इस्लाम ने सांप्रदायिकता को जन्म दिया है।  इमरान ने कहा  11 सितंबर के हमलों के बाद दुनिया में जब भी कोई हमला होता है तो सभी 1.3 अरब मुसलमानों को निशाना बनाया जाता है। इस इंटरव्यू में जब इमरान खान से पूछा गया कि वह पश्चिमी देशों में इस्लामोफोबिया का मुद्दा तो उठाते हैं लेकिन चीन में उइगुर मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचारों के बारे में कुछ नहीं बोलते हैं तो इमरान ने कहा हम इस संबंध में चीन से बंद कमरे में चर्चा कर रहे हैं।

 

इमरान खान ने कहा किहमारे सबसे कठिन समय में चीन हमारा सबसे अच्छा दोस्त रहा है। जब हमारी अर्थव्यवस्था संकट में थी तो चीन हमारी मदद के लिए आगे आया। इससे पहले  एक इंटरव्यू में इमरान ने उइगुरों पर सवाल पूछे जाने पर चीन के साथ आर्थिक रिश्ते होने का हवाला दिया था। इसके बाद इमरान उइगरों के बजाय कश्मीर पर चर्चा करने लगे। 

 

उन्होंने कहा  पश्चिमी देश कश्मीर में हो रहे अत्याचारों पर चुप क्यों हैं? इमरान के इस जवाब पर जब उनसे पूछा गया कि क्या चीन आपको पैसे देता है, इसलिए ही आप चुप हो जाते हैं।  ये सुनकर इमरान बगले झांकने लगे।  पाकिस्तानी पीएम ने कहा, जो मेरे देश की सीमा पर हैं, मुझे उनकी ज्यादा चिंता है।  ये बोलकर इमरान खुद ही फंस गए  क्योंकि चीन के शिनजियांग प्रांत की सीमा पाकिस्तान से लगती है।  इसके बाद इमरान सफाई पेश करने लगे और कहा कि उन्होंने कश्मीर को अपने देश का ‘हिस्सा’ बताया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!