बंद होने की कगार पर पाकिस्तान एयरलाइंस, इमरान का बेल आउट पैकेज देने से इंकार

Edited By Tanuja,Updated: 01 Sep, 2019 11:02 AM

imran khan govt rejected pia bailout package request

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) बंद होने की कगार पर पहुंच चुकी है। आर्थिक मंदी के चलते पीआईए ने अपनी सेवाएं सुचारू रूप से जारी रखने के लिए इमरान खान सरकार से ...

पेशावरः पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) बंद होने की कगार पर पहुंच चुकी है। आर्थिक मंदी के चलते पीआईए ने अपनी सेवाएं सुचारू रूप से जारी रखने के लिए इमरान खान सरकार से अतिरिक्त 10 अरब रुपए की मांग की लेकिन अंतरार्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के ऋण समझौते से बंधे होने के चलते इमरान सरकार बेल आउट देने से इंकार कर दिया। PIA के प्रबंधन ने वित्त मामलों में प्रधानमंत्री के सलाहकार डॉ. अब्दुल हफीज शेख के साथ बैठक में बेल आउट पैकेज की मांग की थी। सत्ता में आने के बाद से तहरीक -ए-इंसाफ (PTI) की सरकार पहले ही करीब 38 अरब रुपए के दो बेलआउट पैकेज एयरलाइंस को दे चुकी है।

PunjabKesari

विदेशी ऋण वापसी और विमान की मुरम्मत करने के लिए नई सहायता मांगी गई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने वित्त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ हुआ समझौते मंत्रालय को इस बात की अनुमति नहीं देता है कि वह PIA प्रबंधन को वाणिज्यिक बैंकों से धन उधार लेने में मदद करे। IMF ने चालू वित्त वर्ष के लिए संप्रभु गारंटी को 1.611 खरब पर रखने के लिए एक प्रदर्शन मानदंड रखा है। इसके अनुसार PIA की संप्रभु गारंटी 212 अरब रुपए थी। हालांकि, इस साल फरवरी में संघीय कैबिनेट ने संप्रभु गारंटी सीमा में 222 अरब रुपओ तक के विस्तार को मंजूरी दी थी। इसी IMF प्रतिबंध के कारण सरकार सकुर्लर के माध्यम से ऋण को समाप्त करने के लिए 200 अरब रुपए उधार लेने में सक्षम नहीं है। IMF ने यह प्रतिबंध इसलिए लगाए हैं ताकि घाटों में चल रहे उद्यमों में राजकोषीय और प्रशासनिक अनुशासन आए।

PunjabKesari

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के सत्ता में एक साल पूरा करने के अंतिम माह में पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइज (PSE) के कर्ज में एक साल के भीतर ही 47 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई, जिससे यह बढ़कर 2.1 खरब रुपए हो गया। सूत्रों ने कहा है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस प्रबंधन ने वित्तमंत्रालय से अनुरोध किया है कि वह समर्थन बढ़ाने को लेकर एक पत्र जारी करें ताकि गारंटियों को पूरी तरह से समाप्त किया जा सके। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया, “सलाहकार ने राजकोषीय स्थान की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्रालय को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस प्रबंधन के साथ करीब से काम करने का निर्देश दिया।”

PunjabKesari

मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि कितनी वित्त साहयता दी जा सकती है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि PIA प्रबंधन अपने समीक्षात्मक दावों को लेकर क्या कदम उठाता है। इसमें राजस्व को बढ़ाना और कटौती करना शामिल होगा। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर एयर मार्शल अरशद मलिक ने दावा किया है कि पीआईए की संपत्तियों के सवोर्त्तम उपयोग के कारण एयरलाइन की परिचालन लागत में उल्लेखनीय कमी आई।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!