एेसे मिले थाईलैंड की गुफा में गुम हुए 12 फुटबॉलर, उम्मीद लगाए एेसे बैठे थे गुफा में (Video)

Edited By Isha,Updated: 07 Jul, 2018 02:03 PM

in the cave of thailand there were 12 footballers lost in the cave video

अखिरकार 12 फुटबॉल प्लेयर और उनके कोच को थाईलैंड की गुफा में से ढूढ निकाला गया।  23 जून को एक फुटबॉल प्रैक्टिस के बाद थाम लुआंग नांग नोन गुफा में गई थी जब सभी वापसी में असफल रहे तो उनके लिए सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया

इंटरनैशनल डेस्कः अखिरकार 12 फुटबॉल प्लेयर और उनके कोच को थाईलैंड की गुफा में से ढूढ निकाला गया।  23 जून को एक फुटबॉल प्रैक्टिस के बाद थाम लुआंग नांग नोन गुफा में गई थी जब सभी वापसी में असफल रहे तो उनके लिए सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया।

उनको खोजने के दौरान सबसे बड़ी समस्या थी बारिश। इसके चलते गुफा में पानी भर गया। इन सबके बीच 1,000 लोगों को इस सर्च ऑपरेशन में लगाया गया. इसमें नेवी, हवाई और गोताखोरों की टीम थी। करीब 10 दिन बाद बच्चे खोज निकाले गए, हालांकि भूखे-प्यासे रहने के कारण सभी काफी कमजोर हो गए थे पर बच्चो ने शायद उम्मीद नहीं छोड़ी थी उन्हें विश्वास था।

ये था पूरी घटनाक्रम
25 जूनः इन बच्चों और इनके कोच की खोजबीन शुरू हुई। सभी बच्चों की उम्र 11 से 16 साल की थी। माना जा रहा था कि सभी थाम लुआंग नांग नोन गुफा में गए। वाइल्ड बोर कही जाने वाली टीम बारिश में फंस गई. गुफा के पास ही फुटबॉल प्लेयर्स की साइकिल और बूट्स मिले। इसके बाद एक फुटबॉल प्लेयर की मां पुलिस के पास गई और बताया कि वह प्रैक्टिस के बाद घर नहीं लौटा। फिर पुलिस ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया।

26 जूनः सर्च ऑपरेशन शुरू करने के लए गोताखोरों के लिए स्पेशलिस्ट्स की एक टीम ने पानी को पंप कर बाहर निकालना शुरू किया।

27 जूनः लगातार हो रही बारिश के चलते लोग अपने बच्चों के लिए उम्मीद खोते जा रहे थे। हालांकि सेना लगातार कह रही थी कि उसने उम्मीद नहीं खोई है और वह अपनी सर्वेश्रेष्ठ कोशिश कर रही है।
PunjabKesari
28 जूनः थाइलैंड की गोताखोरों की टीम के साथ ब्रिटिश गोताखोर भी शामिल हुए। रिचर्ड विलियम स्टैनन, रॉबर्ट चार्ल्स हार्पर और जॉन वॉलथन गुफा में गए। कुछ गोताखोरों को पानी के बढ़ रहे स्तर के चलते वापस आना पड़ा।

30 जूनः थाइलैंड की पुलिस ने गायब हुए लोगों के लिए फूड के पैकेट्स गिराए। उन्हें यह उम्मीद थी कि हो सकता है कि बच्चों और उनके कोच तक यह खाना पहुंच जाए. 20 पैकेटों में पानी, खाना, दवा, टॉर्च मौजूद थी. इस पैकेट में एक नोट भी लिखा था कि अगर यह मिल जाए तो तुरंत रिप्लाई करें, मैप पर वह चिन्हित करें और उनकी तुरंत मदद की जाएगी। 

1 जुलाईः  रेस्क्यू ऑपरेशन कर रहे लोगों को यह उम्मीद जगी कि सभी फंसे हुए लोग जीवित होंगे. गोताखोर अपना सर्च ऑपरेशन लगातार कर रहे थे। बारिश कम होने के बाद थाईलैंड नेवी की यूनिट आगे बढ़ने में सफल हो सकी।
PunjabKesari
2 जुलाईः 12 बच्चे और उनके कोच जिंदा मिले। गर्वनर ने बताया, 'हमने सभी 13 को सुरक्षित खोज लिया है. ठीक होने तक उनका ख्‍याल रखा जाएगा। मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि वे अभी खाना खा सकते हैं या नहीं क्‍योंकि कई दिनों से वे भूखे हैं।'

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!