भारत-चीन सीमा विवाद कहीं पिस न जाए आम जनता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Jul, 2017 07:52 PM

india china border dispute may not be passe anywhere

सीमा विवाद को लेकर चल रही तनातनी के बीच भारत और चीन के व्यापार में इसका फर्क देखने को मिल सकता है।

नई दिल्लीः सीमा विवाद को लेकर चल रही तनातनी के बीच भारत और चीन के व्यापार में इसका फर्क देखने को मिल सकता है। भारत चीन का सबसे बड़ा बाजार है। चीन कंपनियां बड़ी संख्या में भारत में अपना सामान बेचती हैं। इन कंपनियों में लिनोवो, हायर, हवाई, टीसीएल, ओप्पो, वीवो जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। 
PunjabKesari
रोजमर्रा की आइट्मस हो जाएंगी मंहगी
अगर भारत और चीन के बीच व्यापार बंद होता है तो भारतीय व्यपारियों समेत आम जनता को भी इसका नुक्सान होगा क्योंकि भारत चीन से 16 प्रतिशत वस्तुएं आयात करता है जिसमें रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग की जाने वाली वस्तु से लकर लग्जरी आइट्मस तक सब शामिल हैं। चीन से आयात की जाने वाल आइट्मस में साइकिल, खेलों का सामना, खिलौने, कपड़ा, वेजिटेबल आयल, शहद, मैडिसीन, कैमरा अहम हैं।
PunjabKesari
निर्यात केवल 4 प्रतिशत
भारत चीन से जो चीजें निर्यात करता है उनमें मोबाइल, टीवी, चार्जर, मेमोरी कार्ड और म्‍यूजिक उपकरण सबसे अहम हैं। इसके अलावा बर्तन, ऑटो एसेसरीज, बिल्‍डिंग मैटीरियल, सेनेटरी आइटम, किचन आइटम, टाइल्‍स, मशीनें, इंजन, पंप, केमिकल, फर्टिलाइजर, आयरन एवं स्‍टील, प्‍लास्‍टिक, बोट और मेडिकल एक्‍यूपमेंट शामिल हैं। हालांकि भारत केवल चीन को केवल 4 प्रतिशत ही निर्यात करता है।
PunjabKesari
चीन को भी लगेगा करारा झटका
भारत से व्यापार रद्द होने के बाद सबसे ज्यादा नुक्सान चीन को होने वाला है। चीन अपने यहां सामान बनाकर भारत में बेचने का काम करता है। चीन का निवेश  भारत के मुकाबले 5 गुना कम है। अगर आने वाले समय में चीनी कंपनियों पर भारत में प्रतिबंध लगता है तो न केवल चीन की मार्किट बल्कि अर्थव्यवस्था में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।
PunjabKesari
चीन पर बढ़ती भारत के निर्भरता
चीन पर भारत की बढ़ती निर्भरता चिंता का सबब बनती जा रही है। अगर चीन-भारत के व्यापारिक सहयोग की बात करें तो पिछले कुछ सालों में इसमें बड़ा उछाल देखने को मिला है। बीते 15 सालों में इन दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 24 गुना बढ़ा है। साल 2000 में यह 2.9 बिलियन डॉलर का था और साल 2016 आते-आते यह 70.8 बिलियन अमरीकी डॉलर का हो गया है। भारत अब चीन से व्यपारिक रिश्ते खराब करने की स्थिती में नहीं है क्योंकि वह इसके लिए तैयार नहीं है। अगर भारत चीन से जरुरत की वस्तुएं आयात नहीं करता तो उसे दुगने दामों में यही वस्तुएं और कंपनियों से खरीदनी पड़ेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!