विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में भारत का एक भी नहीं

Edited By shukdev,Updated: 27 Sep, 2018 06:20 PM

india is not one of the top 200 universities in the world

टाइम्स हायर एजूकेशन (टीएचई) साप्ताहिक पत्रिका ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की सूची जारी की है। विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की सूची में कोई भी भारतीय विश्वविद्यालय अपनी जगह नहीं बना पाया है। सर्वश्रेष्ठ...

वाशिंगटन : टाइम्स हायर एजूकेशन (टीएचई) साप्ताहिक पत्रिका ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की सूची जारी की है। विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की सूची में कोई भी भारतीय विश्वविद्यालय अपनी जगह नहीं बना पाया है। सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की इस सूची में भारत के लिए एक अच्छी खबर भी है। सूची में 49 भारतीय संस्थान अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं जबकि पिछली बार इस सूची में भारत के 42 संस्थान शामिल थे।PunjabKesariसीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर भारतीय संस्थान उम्मीद के मुताबिक क्रियाशील नहीं है। इस सूची में भारतीय विश्वविद्यालयों में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) सबसे ऊंचे पायदान पर है। आईआईएससी की रैंकिंग 251-300 के बीच है। टीएचई पत्रिका की ओर से जारी की गई दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की इस सूची में ब्रिटेन की प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पहले पायदान पर है जबकि ब्रिटेन की ही कैंब्रिज यूनिवर्सिटी दूसरे और अमरीका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी तीसरे पायदान पर हैं।

PunjabKesariएशिया में चीन के विश्वविद्यालय इस सूची में सबसे आगे हैं। बीजिंग की प्रसिद्ध शिंन्हुआ यूनिवर्सिटी सूची में 22वें स्थान पर है। टीएचई के मुताबिक शिंन्हुआ यूनिवर्सिटी में पढ़ाने के माहौल में काफी सुधार हुआ है। इसके अलावा संस्थान की आय और पीएचडी की डिग्रियों से आने वाला धन भी बढ़ा है। इसके मुकाबले सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी 22वें स्थान से खिसककर 23वें स्थान पर आ गई है। चीन की झेजियांग यूनिवर्सिटी ने 76 पायदानों की छलांग लगाते हुए 101वां स्थान हासिल किया है।

PunjabKesariइस वर्ष विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की इस सूची में चीन के कुल 72 विश्वविद्यालयों ने अपनी जगह बनाई है जबकि गत वर्ष इस सूची में चीन के 63 विश्वविद्यालय शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों में बजट की कमी के कारण उनकी रैंकिंग में भी गिरावट दर्ज की गई है। इस सूची में यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबोर्न 32वें, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी 49वें और यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी 59वें स्थान पर है। इस सूची में सबसे आश्चर्यचकित करने वाली बात यह रही कि युद्धग्रस्त इराक की बगदाद यूनिवर्सिटी ने सूची में पहली बार जगह बनाते हुए 801 और 1000 के बीच रैंकिंग हासिल की।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!