वर्ल्ड एकॉनोमिक फोरम ने जारी की रिपोर्ट- भारत की स्थिति हुई मजबूत

Edited By shukdev,Updated: 22 Jan, 2020 11:44 PM

india rises eight places in global talent index rises to 72nd

साल 2020 के वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (Global Talent Competitiveness Index) में भारत लंबी छलांग लगाकर का 72वां स्थान है। यह सूचकांक दुनिया के देशों को उनकी तरक्की करने, प्रतिभाओं को अपने साथ बनाए रखने और आकर्षित करने की उनकी क्षमता...

दावोस: साल 2020 के वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (Global Talent Competitiveness Index) में भारत लंबी छलांग लगाकर का 72वां स्थान है। यह सूचकांक दुनिया के देशों को उनकी तरक्की करने, प्रतिभाओं को अपने साथ बनाए रखने और आकर्षित करने की उनकी क्षमता के आधार पर तैयार किया जाता है। इसी आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है। वैश्विक प्रतिभा के मामले में प्रतिस्पर्धा को मापने वाले इस सूचकांक में दुनिया के 132 देशों को शामिल किया गया है।

PunjabKesari
इसमें स्विटजरलैंड सबसे शीर्ष पर रहा जबकि उसके बाद अमेरिका और सिंगापुर का स्थान है। विश्व आर्थिक मंच में जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए और काम किया जा सकता है। लेकिन उसकी सबसे बड़ी मजबूती उसकी बढ़ती प्रतिभा है। ​रिपोर्ट के अनुसार औपचारिक शिक्षा श्रेणी में भारत का स्थान 68वां है। सूचकांक में शीर्ष दस देशों में स्वीडन चौथे, डेनमार्क पांचवे, नीदरलैंड छठे, फिनलैंड सातवें, लक्जमबर्ग आठवें, नॉर्वे नौवें और ऑस्ट्रेलिया 10वें स्थान पर है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!