एससीओ में भारत का साफ संदेश, किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं आतंकवाद, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 30 Jul, 2022 12:43 AM

india s clear message in sco read 10 big news from abroad

देश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक सम्मेलन में कहा कि कोविड​​-19 महामारी और यूक्रेन संघर्ष से उत्पन्न वैश्विक ऊर्जा और खाद्य संकट को दूर करने की तत्काल आवश्यकता है

इंटरनेशनल डेस्क देश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक सम्मेलन में कहा कि कोविड​​-19 महामारी और यूक्रेन संघर्ष से उत्पन्न वैश्विक ऊर्जा और खाद्य संकट को दूर करने की तत्काल आवश्यकता है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, पाकिस्तान के उनके समकक्ष बिलावल भुट्टो की मौजूदगी में जयशंकर ने यह भी कहा कि सभी तरह के आतंकवाद के प्रति कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति होनी चाहिए।

पाकिस्तान ने भारतीय उप राजदूत को तलब किया 
पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारत के उप राजदूत को विदेश मंत्रालय में तलब किया और कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक की बिगड़ती स्वास्थ्य स्थिति पर इस्लामाबाद की चिंता व्यक्त करते हुए एक आपत्तिपत्र सौंपा। दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मलिक ने 22 जुलाई को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की थी। मलिक चाहता है कि सरकार रूबैया सईद अपहरण मामले की सुनवाई कर रही जम्मू की एक अदालत में उसे भौतिक रूप से पेश होने की इजाजत दे लेकिन भारत सरकार ने इसकी मंजूरी नहीं दी।

पाकिस्तान में हेपेटाइटिस ‘बी' और ‘सी' के मामले बढ़े 
पाकिस्तान में हेपेटाइटिस ‘बी' और ‘सी' के काफी अधिक संख्या में मामले सामने आये हैं। समाचार पत्र ‘डान' ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में करीब 1.50 करोड लोग हेपेटाइटिस सी और अन्य 50 लाख लोग हेपेटाइटिस बी से संक्रमित हैं। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार दुनिया में हेपेटाइटिस बीमारी के कारण हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की मौत होती है।

पीएम मोदी ने की संयुक्त राष्ट्र महासचिव से बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के बीच शुक्रवार को फोन पर बातचीत हुई और इस दौरान मोदी ने कांगों में हमले के अपराधियों को न्याय के दायरे में लाने के लिये शीघ्र जांच सुनिश्चित करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी। पीएमओ के मुताबिक मोदी और गुतारेस के बीच कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन पर पिछले दिनों हुए हमले के बारे में चर्चा हुई, जिसमें दो भारतीय मारे गए थे।

बाइडेन की वॉर्निंग के बावजूद हमला कर सकता है ड्रैगन
अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान विजिट पर जा रही हैं। चीन इसको लेकर बेहद परेशान है और लगातार अमेरिका को गंभीर नतीजे भुगतने की धमकी दे रहा है। पेलोसी की ताइवान विजिट की तारीख तो तय नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि वो अगस्त के पहले हफ्ते में ताइवान जा सकती है।

पाकिस्तान में बाढ़ से हालात खराब, अब तक 300 से ज्यादा मौतें
पाकिस्तान अब बाढ़ और बारिश से बेहाल है। हालात इस कदर बिगड़ चुके हैं कि अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कुछ रिपोर्ट्स में 304 और 314 लोगों की मौत होने का दावा किया जा रहा है। सबसे ज्यादा दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में 111 लोगों की मौत हुई है। कराची, पंजाब, सिंध प्रांत में हालात गंभीर बने हुए हैं।

मैच के दौरान काबुल के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में बम धमाका
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थिति अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को क्रिकेट मैच के दौरान विस्फोट हुआ। एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक काबुल में क्रिकेट मैच के दौरान स्टेडियम में विस्फोट हुआ। अभी तक हताहतों की संख्या का पता नहीं चल पाया है। 

बुरे वक्त में श्रीलंका के लिए मसीहा बनकर उभरा भारत
सरकार ने संसद में बताया कि भारत द्वारा प्रदान की जाने वाली विकास सहायता के प्रमुख प्राप्तकर्ताओं में आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा पड़ोसी देश श्रीलंका है और कुल मिलाकर उसे 2.68 अरब अमेरिकी डॉलर की 13 ऋण सहायता प्रदान की गई है। राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने यह जानकारी दी।

पाकिस्तान सरकार ने लग्जरी आइटम की सप्लाई पर लगा बैन हटाया
पाकिस्तान सरकार ने ऑटोमोबाइल, सेल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं को छोड़कर, ‘गैर-आवश्यक और लक्जरी (विलासिता) वस्तुओं' के आयात पर मई में लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया है। डान समाचार पत्र ने शुक्रवार को यह रिपोर्ट दी है। इसके अलावा सरकार ने पेट्रेालियम उत्पादों की बिक्री पर डीलरों के कमीशन में अभूतपूर्व 70 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक समन्वय समिति (ECC) की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

मैक्रों से मिलने फ्रांस पहुंचे सऊदी के प्रिंस सलमान
राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलने के लिए फ्रांस की अपनी यात्रा के दौरान सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान उस शानदार भवन में रह रहे हैं जिसे उन्होंने 2015 में खरीदा था। तब इसे दुनिया का सबसे महंगा घर करार दिया गया था। पेरिस के बाहर लौवेसिएन्स में चेटो लुइस XIV एक नई बनी हवेली है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!