भारतीय भू-भाग एशिया से टकराने कारण महासागरों में बढ़ी ऑक्सीजन: अध्ययन

Edited By Tanuja,Updated: 29 Apr, 2019 03:07 PM

indian subcontinent collision with asia boosted oxygen in world s oceans

करीब पांच करोड़ साल पहले जब आज के भारतीय उप-महाद्वीप का भूभाग एशिया से टकराया तो दुनिया के महासागरों में ऑक्सीजन में इजाफा हुआ और जीवन की दशाओं में बदलाव आया...

न्यूयार्कः करीब पांच करोड़ साल पहले जब आज के भारतीय उप-महाद्वीप का भूभाग एशिया से टकराया तो दुनिया के महासागरों में ऑक्सीजन में इजाफा हुआ और जीवन की दशाओं में बदलाव आया। यह दावा वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के नतीजों के बाद किया है। उन्होंने कहा कि यह टक्कर पहले ही महाद्वीप की संरचना, भू-परिदृश्य, वैश्विक जलवायु सहित कई अन्य मामलों में बड़ा बदलाव लाने के लिए जानी जाती है।

अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में स्नातक की छात्रा एम्मा कास्ट ने कहा, ‘‘यह नतीजे लोगों द्वारा इससे पहले देखी गई किसी चीज से अलग हैं।'' कास्ट ने कहा कि अपनी उम्मीदों के उलट हमने अपने अध्ययन में पाया कि वैश्विक जलवायु स्वच्छ ऑक्सीजन और नाइट्रोजन चक्रण का प्रमुख कारण नहीं है, बल्कि भारत के एशिया से टकराव के कारण ऐसा हुआ। मौजूदा भारतीय भू-भाग के एशिया से टकराने की घटना से ‘टेथिस' नाम के प्राचीन सागर का अस्तित्व खत्म हो गया, जिससे महाद्वीपीय संरचना में बड़े बदलाव आए और खुले महासागर से उनका जुड़ाव भी प्रभावित हुआ।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!