अमेरिका में मुद्रास्फीति पिछले 12 महीनों के मुकाबले 5 प्रतिशत बढ़ी

Edited By Pardeep,Updated: 11 Jun, 2021 12:20 AM

inflation in the us rose 5 percent over the past 12 months

अमेरिका में मुद्रास्फीति मई महीने में पिछले साल के मुकाबले 5 प्रतिशत बढ़ गई है। जबकि पिछले महीने अप्रैल के मुकाबले महंगाई दर में 0.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मुद्रास्फीति में यह वृद्धि 2008 के

वाशिंगटनः अमेरिका में मुद्रास्फीति मई महीने में पिछले साल के मुकाबले 5 प्रतिशत बढ़ गई है। जबकि पिछले महीने अप्रैल के मुकाबले महंगाई दर में 0.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मुद्रास्फीति में यह वृद्धि 2008 के बाद सर्वाधिक है। 
PunjabKesari
श्रम विभाग के आंकड़े के अनुसार मई में उपभोक्ता महंगाई दर में वृद्धि यह बताती है कि विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ रही है। कोविड-19 महामारी पर अंकुश के बाद तेजी से खुल रही अर्थव्यवस्था में लोग अधिक खरीदारी और यात्रा कर रहे हैं। एक तरफ जहां उपभोक्ताओं की मांग बढ़ रही है, वहीं दूसरी तरफ इस्पात से लेकर रसायन समेत अन्य कल-पुर्जों की कमी है। 

विनिर्मित उत्पादों से लेकर सेवाओं के क्षेत्र में मांग बढ़ रही है जिससे कीमतें बढ़ रही हैं। सरकार की रिपोर्ट के अनुसार मुख्य मुद्रास्फीति (कोर इनफ्लेशन) मई में 0.7 प्रतिशत बढ़ी जबकि पिछले 12 महीनों के मुकाबले यह 3.8 प्रतिशत अधिक है। मुख्य मुद्रास्फीति में अधिक उतार-चढ़ाव वाले ऊर्जा और खाद्य वस्तुओं को शामिल नहीं किया जाता। 

अनाज बेचने वाली जनरल मिल्स से लेकर पेंट बनाने वाली कंपनी शेरविन-विलियम्स तक, कई कंपनियां कीमतें बढ़ा रही हैं या ऐसा करने की योजना बना रही हैं। इसका कारण कच्चे माल के दाम में वृद्धि और कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिये उनके वेतन में इजाफा है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!