US Election 2020: अगर ट्रम्प ने हारने के बावजूद व्हाइट हाउस छोडऩे से मना किया तो जाने फिर क्या होगा?

Edited By Anil dev,Updated: 07 Nov, 2020 12:22 PM

international news america democratic party joe biden trump white house

अमेरिका में कुछ राज्यों में मतगणना शुरू होने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बेहद करीब दिखाई दे रहे हैं वहीं रिपब्लिकन पार्टी से उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के पुन: निर्वाचित होने की संभावनाएं कम दिखाई दे...

इंटरनेशल डेस्क: अमेरिका में कुछ राज्यों में मतगणना शुरू होने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बेहद करीब दिखाई दे रहे हैं वहीं रिपब्लिकन पार्टी से उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के पुन: निर्वाचित होने की संभावनाएं कम दिखाई दे रही हैं। बाइडेन 264 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल कर चुके थे, वहीं ट्रंप को 214 वोट मिले थे। व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है। इस हिसाब से ट्रंप की जीतना मुश्किल लग रहा है। वहीं दुनियाभर में चर्चा शुरू हो गई है कि अगर चुनाव में हार के बाद भी ट्रंप ने राष्ट्रपति पद छोडऩे से इनकार कर दिया तब क्या होगा।

PunjabKesari

इस बारे में अमेरिका के संविधान में नहीं की गई कोई बात
अमेरिका में हमेशा 20 जनवरी को नया राष्ट्रपति शपथ लेता है। इसे इनॉगरेशन डे कहा जाता है। इसके कई दिन पहले ही हारा हुआ या दो टर्म पूरा कर चुका राष्ट्रपति (या उम्मीदवार) व्हाइट हाउस खाली कर देता है। जीते हुए उम्मीदवार के हिसाब से इसे सजाया-संवारा जाता है।  हारने वाला राष्ट्रपति कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अगर व्हाइट हाउस से हटने को तैयार नहीं होता तो नव-निर्वाचित राष्ट्रपति को संभवत: उस व्यक्ति को परिसर से निकालने के लिए सीक्रेट सर्विस को निर्देश देने की शक्ति होती है यहां पर गौर करने वाली बात ये है कि अगर कोई राष्ट्रपति हारने के बाद अपने पद से हटने को तैयार नहीं होता और व्हाइट हाउस पर कब्जा जमाकर रखता है तो ऐसे राष्ट्रपति के साथ क्या किया जाए इसके बारे में अमेरिका के संविधान में कोई बात नहीं कही गई है। अंग्रेजी वेबसाइट इंडिपेंडेंट के मुताबिक, अमेरिका के संविधान में इस बात का कोई जिक्र नहीं है कि अगर राष्ट्रपति अपने पद से हटने को तैयार नहीं होता तो उसे कैसे हटाया जा सकता है।

PunjabKesari

क्या कहा था बाइडेन ने 
वहीं जब बाइडेन से पूछा गया था- अगर हारने के बाद ट्रम्प ने व्हाइट हाउस छोडऩे से इनकार कर दिया तो? बाइडेन का जवाब था- हां, ये बिल्कुल हो सकता है, लेकिन, अगर ऐसा होता है तो मिलिट्री उन्हें वहां से जबरदस्ती बाहर निकाल देगी। चेयरमैन ऑफ ज्वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ जनरल मार्क मिले कहते हैं- हम कभी नहीं चाहेंगे कि मिलिट्री का इस्तेमाल चुनावी मामले निपटाने के लिए किया जाए। अगर ऐसा होता है तो कोट्र्स और यूएस कांग्रेस इसका हल निकालेंगे। 

PunjabKesari

सुप्रीम कोर्ट कर सकता है चुनाव परिणाम पर फैसला: ट्रम्प 
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक पार्टी पर चुनाव में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि चुनाव परिणाम को लेकर अंतिम फैसला सुप्रीम कोर्ट कर सकता है। ट्रम्प ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा, हमारा मानना है कि हम आसानी के साथ चुनाव जीत जायेंगे। चुनाव परिणाम को लेकर बहुत सारी याचिकाएं दायर की जायेंगी क्योंकि हमारे पास चुनाव में धांधली के पर्याप्त प्रमाण हैं। शायद इसका फैसला देश की सर्वोच्च अदालत कर सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बार फिर चुनाव में अपनी जीत का दावा करते हुए कहा, च्च्यदि वैध मतों की गिनती की जाती है तो मैं आसानी के साथ जीत जाऊंगा। डेमोक्रेटिक पार्टी अवैध मतों के जरिये हमारे पक्ष में आए चुनाव परिणाम को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रही है। मैं निर्णायक रूप से अहम माने जाने वाले कई राज्यों को जीत चुका हूं। हमने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है।  ट्रम्प ने अपने आरोपों के पक्ष में अब तक कोई सुबूत पेश नहीं किया है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!