काबुल में शिया बहुल इलाके में भयानक विस्फोट, 19 लोगों की मौत

Edited By Anil dev,Updated: 30 Sep, 2022 01:39 PM

international news punjab kesari afghanistan kabul

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शिया बहुल इलाके में शुक्रवार तड़के विस्फोट होने से 19 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल हुए हैं। काबुल पुलिस प्रमुख के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

इंटरनेशनल डेस्क: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शिया बहुल इलाके में शुक्रवार तड़के विस्फोट होने से 19 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल हुए हैं। काबुल पुलिस प्रमुख के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता खालिद जदरान ने बताया कि दशती बारची इलाके में एक केंद्र में शुक्रवार तड़के विस्फोट हुआ। इस क्षेत्र में अधिकतर अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक शिया समुदाय के लोग रहते हैं। जदरान ने बताया कि हताहत हुए लोगों में हाईस्कूल के छात्र-छात्राएं भी शामिल हैं।

PunjabKesari

इस केंद्र का नाम ‘काज हायर एजुकेशनल सेंटर' है, जहां छात्रों को कॉलेज प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। जदरान ने बताया कि इस क्षेत्र के शैक्षणिक केंद्रों को बड़े कार्यक्रमों को आयोजन करते समय तालिबान से अतिरिक्त सुरक्षा की मांग करनी चाहिए। शुक्रवार को भी यहां बच्चों की तैयारी के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। विस्फोट की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। तालिबान के अगस्त 2021 में देश की बागडोर अपने हाथ में लेने के बाद से उसके बड़े प्रतिद्वंद्वी इस्लामिक स्टेट ग्रुप ने दशती बारची इलाके में कई बार हजारा समुदाय को निशाना बनाया है।

गृह मंत्रालय में तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता अब्दुल नफी टकोर ने पहले कहा था, ‘‘हमारे दलों को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है। '' अफगानिस्तान में तैनात अमेरिका की उप-राजदूत कैरेन डेकर ने हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा, ‘‘ परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों से भरे एक कक्ष पर हमला करना शर्मनाक है। हर एक छात्र को बिना डर शांतिपूर्ण माहौल में शिक्षा हासिल करने का अधिकार होना चाहिए। हम मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं।''

Related Story

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!