ये है दुनिया का सबसे विचित्र देश, जहां बेटी को अपने ही पिता से करनी होती है शादी, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Edited By Anil dev,Updated: 29 Sep, 2022 11:31 AM

international news punjab kesari islamic countries marriage

आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एक पिता अपनी ही बेटी से शादी कर सकता है और महिलाएं बिना पति की मर्जी के घर से बाहर तक नहीं जा सकतीं। ईरान एक इस्लामिक देश है और यहां ऐसे अनोखे कानून हैं जिन्हें सुनकर हम दंग रह जाते हैं। यहां के...

इंटरनेशनल डेस्क: आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एक पिता अपनी ही बेटी से शादी कर सकता है और महिलाएं बिना पति की मर्जी के घर से बाहर तक नहीं जा सकतीं। ईरान एक इस्लामिक देश है और यहां ऐसे अनोखे कानून हैं जिन्हें सुनकर हम दंग रह जाते हैं। यहां के कानून ज्यादातर महिलाओं के लिए ही हैं जो एक तरह से उनके अधिकारों का हनन है। 

दरअसल, साल 2013 में ईरान में एक ऐसा कानून पास किया गया जिसके तहत कोई भी पिता अपनी गोद ली हुई बेटी से शादी कर सकता है। इसके लिए बेटी की उम्र कम से कम 13 साल की होनी चाहिए। पूर्ण रूप से पुरुष प्रधान देश ईरान में पुरुषों को ही तलाक लेने का अधिकार दिया गया है, यहां महिलाओं को यह अधिकार नहीं है कि वह पुरुषों से तलाक मांग सके। इसके अलावा यहां की महिलाएं अपने पति की मर्जी के बिना कोई काम नहीं कर सकतीं, इस पर सख्ती से मनाही है। 

हमारे देश में भले ही महिला और पुरुष एक-दूसरे से हाथ मिलाते हों लेकिन ईरान में ऐसा नहीं है। यहां महिलाओं द्वारा गैर मर्दों से हाथ मिलाना अपराध माना जाता है, अगर महिला किसी पुरुष से हाथ मिलाती हुई पकड़ी जाती है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है।

Related Story

Bangladesh

38/1

8.0

India

Bangladesh are 38 for 1 with 42.0 overs left

RR 4.75
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!