Truck Drivers को 6 लाख रुपये महीने की सैलरी दे रही यह कंपनी, फिर भी मुश्किल से मिल रहे लोग

Edited By Anil dev, Updated: 09 Apr, 2022 12:13 PM

international news punjab kesari us e commerce company walmart

अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी वॉलमार्ट अपने ट्रक ड्राइवर्स को 95,000 डॉलर यानी 72 लाख रुपए सालाना वेतन देन का निर्णय है।

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी वॉलमार्ट अपने ट्रक ड्राइवर्स को 95,000 डॉलर यानी 72 लाख रुपए सालाना वेतन देन का निर्णय है। कंपनी अपने ट्रक ड्राइवर को छह लाख रुपये महीने की सैलरी दे रही है। इसके बावजूद भी कंपनी को आसानी से ट्रक ड्राइवर नहीं मिल पा रहे हैं। वॉलमार्ट ने लंबी दूरी के ट्रक ड्राइवर के लिए वेतन बढ़ा दिया है। वॉलमार्ट उन चुनिंदा रिटेल चेन्स में शामिल हैं, जो अपने स्वयं के ट्रक चलाती है। कंपनी ने कहा है कि वह पहले साल ड्राइवर के लिए औसत शुरुआती सैलरी को 88,000 डॉलर से बढ़ाकर 95,000 डॉलर से 1,10,000 डॉलर तक कर रही है।

बढ़ रही है ऑनलाइन ऑर्डर्स की डिमांड
वॉलमार्ट को अपने स्टोर्स और ई-कॉमर्स वेयरहाउसेज में सामान डिलीवर करने के लिए ड्राइवर्स की जरूरत होती है। कंपनी को ग्राहकों के ऑनलाइन ऑर्डर्स की डिमांड को भी पूरा करना होता है। वॉलमार्ट ने पिछले साल 4,500 से अधिक ड्राइवरों की रिकॉर्ड भर्ती की थी। इसके साथ ही कुल ट्रक ड्राइवरों की संख्या 12,000 हो गई है। वॉलमार्ट के प्रवक्ता ने एक ईमेल में कहा है कि ग्राहकों की अब तक की उच्चतम डिमांड को पूरा करने के लिए हमें तेजी से भर्ती करने में मदद करें। वॉलमार्ट आंतरिक रूप से भी नए ड्राइवरों की भर्ती करने की कोशिश कर रही है। कंपनी ने चुने गए सेक्टर्स में अपने सप्लाई चेन वर्कर्स के लिए तीन महीने का डेवलपमेंट प्रोग्राम भी शुरू किया है, जिससे कि वे अपना कमर्शियल ड्राइवर लाइसेंस ले सकें और वॉलमार्ट के ड्राइवर बन सकें।

70 फीसद माल की ढुलाई ट्रकों से
गौरतलब है कि महामारी के दौरान ट्रक ड्राइवर्स की कमी के चलते सप्लाई चेन पर प्रतिकूल असर पड़ा था। अमेरिका में करीब 70 फीसद माल की ढुलाई ट्रकों से होती है। अमरीका में ट्रक इंड्स्ट्री में टर्नओवर काफी ज्यादा है और वहां के लोग यह नौकरी लोग ज्यादा पंसंद नहीं करते हैं क्योंकि इसमें परिवार से काफी समय दूर रहना पड़ता है और उनके हिसाब से यह वेतन भी कम है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह नौकरी काफी चुनौतीपूर्ण है। श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, साल 2020 में भारी ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रेलर ड्राइवरों के लिए औसत वेतन 47,000 डॉलर था। कंपनियों ने ड्राइवरों की भर्ती और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए वेतन बढ़ाया है, लेकिन ट्रकिंग उद्योग ने कहा कि पिछले साल 80,000 ड्राइवरों की कमी थी।

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!