ईरान के जांचकर्ताओं ने कहा, क्रैश विमान ने नहीं भेजा मदद का संदेश

Edited By Tanuja,Updated: 09 Jan, 2020 04:27 PM

iran plane crash crew did not make radio call for help

ईरान की ओर से बृहस्पतिवार को जारी शुरुआती जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि तेहरान दुर्घटनाग्रस्त हुए यूक्रेनी विमान ने मदद के लिए कभी रेडियो संदेश...

तेहरान: ईरान की ओर से बृहस्पतिवार को जारी शुरुआती जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि तेहरान दुर्घटनाग्रस्त हुए यूक्रेनी विमान ने मदद के लिए कभी रेडियो संदेश नहीं भेजा और जब वह हवाईअड्डा की ओर लौटने की कोशिश कर रहा था तभी विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर नीचे गिर गया। विमान दुर्घटना में 176 लोगों की मौत हो गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन इंटरनेशन एयरलाइंस द्वारा संचालित बोइंग 737 अचानक अटक गया, जिसके कारण विमान तेहरान में इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद नीचे गिर गया।

 

ईरान के नागर विमानन संगठन ने हालांकि इस दुर्घटना के बारे में तत्काल कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी। रिपोर्ट में इस बात की भी पुष्टि की गई कि दोनों ‘‘ब्लैक बॉक्स'' जिनमें विमान के आंकड़े और कॉकपिट की जानकारी होती है, बरामद कर लिए गए हैं। हालांकि वे क्षतिग्रस्त हैं और उनकी कुछ जानकारी नष्ट हो गई है। इसमें बताया गया है कि शुरूआती जांच के अनुसार दुर्घटना का कारण लेजर या इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रभाव नहीं है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बताया कि जांच में सहयोग के लिए उनके देश से जांचकर्ता ईरान पहुंच गए हैं।

 

उन्होंने यह भी कहा कि दुर्घटना और जांच को लेकर उनकी ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से बातचीत करने की योजना है। जेलेंस्की ने कहा, ‘‘निश्चित रूप से यूक्रेन के लिए प्राथमिकता विमान दुर्घटना के कारण का पता लगाना है। हमलोग निश्चित रूप से सच का पता लगाएंगे।'' अधिकारियों ने बताया कि विमान में विभिन्न देशों के 167 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य थे जिनमें से 82 ईरानी नागरिक, 63 कनाडाई और 11 यूक्रेन के नागरिक थे। कनाडा के प्रधानमंडी जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि 138 यात्री कनाडा जाने वाले थे... विमान में एक ही परिवार के चार लोग और नवविवाहित जोड़े भी थे। यात्रियों में कई बच्चे भी और कुछ की उम्र एक या दो साल से भी कम थी। कनाडा और अमेरिका दोनों ने विमान हादसे की पूर्ण जांच की मांग की है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!