ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान कल

Edited By ,Updated: 18 May, 2017 11:44 AM

iran presidential elections on 19th may

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने देशवासियों से शुक्रवार को होने वाले चुनाव में बढ़-चढ़कर मतदान का आह्वान किया है...

तेहरानः ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने देशवासियों से शुक्रवार 19th may को होने वाले चुनाव में बढ़-चढ़कर मतदान का आह्वान किया है। टेलीविजन संदेश में उन्होंने कहा है कि अमरीका और उसके सहयोगी देश ईरान में होने वाले चुनाव पर नजरें गड़ाए हुए हैं। ऐसे में मजबूती और एकजुटता का संदेश देने के लिए ईरान के लोग भरपूर मतदान करें और मजबूत सरकार चुनें।

खामेनेई ईरान के सर्वोच्च नेता हैं और उन्हें चुनी हुई सरकार के निर्णयों को बदलने का अधिकार है। ईरान के वर्तमान राष्ट्रपति हसन रूहानी अपनी सत्ता को बरकरार रखने के लिए फिर से चुनाव मैदान में हैं। 2015 में दुनिया की महाशक्तियों के साथ उनके द्वारा किए परमाणु समझौते पर यह चुनाव जनता की राय जाहिर करेगा।

तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के नेतृत्व में हुए इस समझौते का अमरीका के वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विरोध कर रहे हैं। इसलिए रूहानी के लिए चुनाव और महत्वपूर्ण हो गया है। खामेनेई भी इस समझौते को लेकर शुरू से सशंकित थे। उदारवादी रूहानी का मुकाबला कट्टरपंथी इब्राहीम रईसी से है। माना जाता है कि उन्हें खामेनेई का समर्थन हासिल है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!