अमरीका की उत्तर और दक्षिण कोरिया के संबंध सुधारने में कोई भूमिका नहीं: ईरान

Edited By Tanuja,Updated: 29 Apr, 2018 02:38 PM

iran says us has no role in improving relations of korean countries

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच संबंधों में सुधार का स्वागत करते ईरान ने कहा कि इसमे अमरीका की कोई भूमिका है  क्योंकि उसने अपने वचनों का सम्मान नहीं किया है

तेहरानः उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच संबंधों में सुधार का स्वागत करते   ईरान ने कहा कि इसमे अमरीका की कोई भूमिका है  क्योंकि उसने अपने वचनों का सम्मान नहीं किया है। ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के बीच भेंटवार्ता क्षेत्रीय एवं वैश्विक स्थायित्व की दिशा में जिम्मेदार एवं प्रभावी कदम है।  

मंत्रालय के प्रव्रक्ता बहराम घासेमी ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति कायम करने की ऐतिहासिक नई पृष्ठभूमि दोनों प्रधान पक्ष ही बिना किसी अन्य देश के दखल के तैयार करें। उन्होंने एक बयान में कहा, खासकर परमाणु करार के संबंध में ईरान का पिछले 40 साल का अनुभव यह है कि अमरीकी सरकार मर्यादापूर्ण और भरोसेमंद नहीं है और वह अंतर्राष्ट्रीय वादों का सम्मान नहीं करती है।

ईरान ने प्रतिबंध राहत के एवज में अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाते हुए अमरीका और पांच अन्य वैश्विक शक्तियों के साथ 2015 में संधि की थी। उसने दलील दी है कि अमरीका इस संधि का उल्लंघन कर बाहरी दुनिया के साथ उसके व्यापार में टांग अड़ाता रहा है। अब जब 12 मई को उस संधि के नवीकरण की बारी आई  तो अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संधि से हटने की धमकी दे दी है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!