इस्लामिक कट्टरपंथी जाकिर नाइक को डिपोर्ट कर ओमान से भारत लाया जाएगाः सूत्र

Edited By Yaspal,Updated: 21 Mar, 2023 09:07 PM

islamic fundamentalist zakir naik to be deported from oman to india sources

कट्टरपंथी इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को ओमान से निर्वासित किए जाने की संभावना है। 23 मार्च को डिपोर्ट करने से पहले जाकिर नाइक को हिरासत में लेने के लिए भारतीय खुफिया एजेंसियों की एक टीम ओमान के अधिकारियों के संपर्क में है

इंटरनेशनल डेस्कः कट्टरपंथी इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को ओमान से निर्वासित किए जाने की संभावना है। 23 मार्च को डिपोर्ट करने से पहले जाकिर नाइक को हिरासत में लेने के लिए भारतीय खुफिया एजेंसियों की एक टीम ओमान के अधिकारियों के संपर्क में है। नाइक को ओमान में दो व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया है। उनका पहला व्याख्यान "कुरान एक वैश्विक आवश्यकता" ओमान के मंत्रालय और धार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया है और रमजान के पहले दिन-23 मार्च को निर्धारित किया गया है।

दूसरा व्याख्यान "पैगंबर मुहम्मद [PBUH] ए मर्सी टू ह्यूमनकाइंड" सुल्तान कबूस विश्वविद्यालय में 25 मार्च की शाम को निर्धारित किया गया है स्थानीय भारतीय दूतावास स्थानीय कानूनों के तहत उसे हिरासत में लेने और अंततः निर्वासित करने के लिए एजेंसियों के संपर्क में है। भारतीय खुफिया एजेंसियों के सूत्रों ने कहा कि इस बात की प्रबल संभावना थी कि स्थानीय अधिकारी उनके अनुरोध के लिए बाध्य हों और उन्हें हिरासत में लें। भारतीय एजेंसियों द्वारा नजरबंदी के बाद अनुवर्ती कार्रवाई के लिए कानूनी टीम भेजने की संभावना है। विदेश मंत्रालय द्वारा मामले को ओमानी राजदूत के साथ उठाया गया था। इसी तरह, ओमान में भारतीय राजदूत ने भी ओमानी एमएफए के साथ इस मुद्दे को उठाया है।

इससे पहले कतर ने नाइक को फीफा विश्व कप 2022 में धार्मिक उपदेश देने के लिए आमंत्रित किया था। नाइक, जो भारत में मनी लॉन्ड्रिंग और अभद्र भाषा के आरोपों का सामना कर रहा है। नाइक 2017 से मलेशिया में एक भगोड़े भगोड़े के रूप में निर्वासन में रह रहा है। भारत ने 2016 के अंत में नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) को समूह के अनुयायियों को "विभिन्न धार्मिक समुदायों और समूहों के बीच दुश्मनी, घृणा, या दुर्भावना की भावनाओं को बढ़ावा देने या बढ़ावा देने का प्रयास करने" के लिए प्रोत्साहित करने और सहायता करने के आरोप में गैरकानूनी घोषित कर दिया।

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने मार्च 2022 आईआरएफ को एक गैरकानूनी संघ घोषित किया और इसे पांच साल के लिए गैरकानूनी घोषित कर दिया। नाइक कानून से बचने के लिए नाइक मलेशिया चला गया। भले ही उनका मलेशिया में स्थायी निवास है, लेकिन मलेशिया ने 2020 में नाइक को "राष्ट्रीय सुरक्षा" के हितों में भाषण देने पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!