इसराईल का दावाः किलर कोरोना की वैक्सीन तैयार, जल्द करेंगे इस्तेमाल

Edited By Tanuja,Updated: 13 Apr, 2020 12:24 PM

israel claims  corona virus vaccine is ready

लगभग 4 महीने पहले दुनिया में दस्तक देने वाले कोरोना वायरस से अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 18 लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं...

 

इंटरनेशनल डेस्कः लगभग 4 महीने पहले दुनिया में दस्तक देने वाले कोरोना वायरस से अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 18 लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। भयावह हालात के चलते इस वायरस को मात देना बेहद मुश्किल चुनौती बन गई है। अफसोस इस बात का है कि इसे खत्म करने के लिए दुनिया में फिलहाल कोई दवा नहीं बनी है। करीब 50 देशों में इसके लिए वैक्सीन बनाने पर रिसर्च चल रहा है. लेकिन अभी तक किसी को कोई ठोस कामयाबी नहीं मिली है। इस बीच इसराईल ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। उसने दावा किया है कि उनके वैज्ञानिक अगले 90 दिनों में कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन को पूरी तरह तैयार कर इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

 

इसराईल के टेलीग्राम चैनल के मुताबिक वहां के साइंस और टैक्नोलॉजी मंत्री ऑफिर अकुनिस ने दावा किया है कि उनका देश कोरोना को खत्म करने के लिए 90 दिनों के अंदर वैक्सीन तैयार कर लेगा। उनके मुताबिक ये एक बेहद अनोखा और कारगर वैक्सीन है. मंत्री ने इजरायल के मिगैल गैलीलि रिसर्च इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिको को बधाई भी दी. जल्द ही इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा और फिर किसी भी वक्त इसे बाज़ार में उतारा जा सकता है. बता दें कि इसराईल में मुर्गियों के बीच कोरोना वायरस की तरह ही एक और बीमारी फैली है। इससे लड़ने के लिए यहां के रिसर्च इंस्टिट्यूट ने एक वैक्सीन तैयार किया है।

 

पिछले चार साल में बनी ये बेहद कारगर वैक्सीन है। ऐसे में उन्हें कोराना के खिलाफ वैक्सीन तैयार करने में मदद मिली। रिसर्च ग्रुप के प्रमुख डॉक्टर कार्तज़ ने कहा, 'हमने ये अध्ययन बहुत पहले शुरू किया था। हमने अपने सिस्टम के लिए कोरोनो वायरस को एक मॉडल के रूप में चुनने का फैसला किया और ये नहीं समझा कि इस तरह से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक इसराईल में अब तक 11 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित है। यहां अब तक 105 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1627 लोग यहां ठीक भी हुए हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!