विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खाद्य, ऊर्जा सुरक्षा के लिए दिया तीन सूत्रीय फॉर्मूला

Edited By Pardeep,Updated: 30 Jul, 2022 12:12 AM

jaishankar gave three point formula for food energy security

भारत ने कोविड महामारी एवं यूक्रेन युद्ध के कारण विश्व में छाए ऊर्जा एवं खाद्य संकट से निपटने के लिए टिकाऊ एवं विविधतापूर्ण आपूर्ति श्रृंखला, बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार और आतंकवाद के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस की नीति को आज आवश्यक बताया।

ताशकंदः भारत ने कोविड महामारी एवं यूक्रेन युद्ध के कारण विश्व में छाए ऊर्जा एवं खाद्य संकट से निपटने के लिए टिकाऊ एवं विविधतापूर्ण आपूर्ति श्रृंखला, बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार और आतंकवाद के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस की नीति को आज आवश्यक बताया। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उज़्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में आज आयोजित शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में यह बात कही। बैठक में भारत के अलावा चीन, कज़ाखस्तान, किर्गीजिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान के विदेश मंत्री शामिल हुए। बैठक के बाद डॉ. जयशंकर ने कहा कि बैठक में उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि कोविड महामारी और यूक्रेन युद्ध के कारण विश्व को ऊर्जा एवं खाद्य संकट का सामना करना पड़ रहा है और इसका तत्काल एवं प्राथमिकता से समाधान करने की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि इस संकट से निपटने के लिए एक टिकाऊ एवं विविधतापूर्ण आपूर्ति श्रृंखला और संशोधित बहुपक्षीय प्रणाली की स्थापना तथा किसी भी तरह के आतंकवाद के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस यानी कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति बहुत जरूरी है। 

विदेश मंत्री ने कहा कि बैठक में उन्होंने अफगानिस्तान को लेकर भारत के रुख को दोहराया और गेहूं, दवाएं, टीके, वस्त्र आदि की मानवीय सहायता को रेखांकित किया। उन्होंने एससीओ के आर्थिक भविष्य के लिए चाबहार बंदरगाह की क्षमता के बारे में भी बात की। डॉ. जयशंकर ने भारत की आर्थिक प्रगति की चर्चा की और स्टार्ट अप्स एवं नवान्वेषण की प्रासंगिकता पर भी जोर दिया। पारंपरिक औषधियों को लेकर परस्पर सहयोग एससीओ सदस्य देशों के लिए समान रूप से हितकारी है। 

विदेश मंत्री ने आज की बैठक को फलदायी बताया और कहा कि इससे समरकंद में 15 एवं 16 सितंबर को प्रस्तावित एससीओ शिखर-सम्मेलन की तैयारियों की द्दष्टि से भी अधिक उपयोगी बताया। बाद में विदेश मंत्री ने कज़ाखस्तान, किर्गीजिस्तान, उज़्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान के विदेश मंत्रियों और एससीओ के महासचिव से द्विपक्षीय मुलाकातें कीं। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!