जापान में कोरोना काल दौरान बढ़ी आत्महत्याएं, सरकार ने अकेलापन दूर करने को बना दिया मंत्रालय

Edited By Tanuja,Updated: 24 Feb, 2021 02:42 PM

japan appoints  minister of loneliness  after spike in suicides

जापान में बढ़ते आत्महत्या के मामले से चिंतित सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए  ''Minister of Loneliness''  यानि अकेलेपन को दूर करने के लिए एक मंत्री को नियुक्त किया है...

इंटरनेशनल डेस्कः जापान में बढ़ते आत्महत्या के मामले से चिंतित सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए  'Minister of Loneliness'  यानि अकेलेपन को दूर करने के लिए एक मंत्री को नियुक्त किया है। दरअसल कोरोना काल में जापान में आत्महत्या करने वालों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। महामारी के दौरान यानि साल 2020 में करीब 11 साल बाद जापान में अकेलेपन की वजह से इतनी बड़ी संख्या में आत्महत्या के केस सामने आए हैं, जिसके बाद जापान ने यह फैसला लिया है।  जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन का अनुसरण करते जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने इसी महीने की शुरुआत में अपनी कैबिनेट में 'Minister of Loneliness'का पद जोड़ा था। 

 

इससे पहले साल 2018 में ब्रिटेन ने भी कुछ इसी तरह के का पद नियुक्त कर दुनिया का पहला देश बना था। जापानी प्रधानमंत्री सुगा ने मंत्री तात्सुशी सकामोतो को इसकी जिम्मेदारी दी है।  'Minister of Loneliness' मंत्री बने तात्सुशी सकामोतो के पास पहले से देश की गिरती जन्म दर का मुकाबला करने और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने का प्रभार है। जिम्मेदारी मिलने के बाद अपने पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंत्री सकामोटो ने कहा कि प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने इसे राष्ट्रीय मामला माना है, उन्हें इसका हल करने की जिम्मेदारी मुझे दी है। मुझे महामारी के तहत महिलाओं की बढ़ती आत्महत्या दर के मुद्दे को हल करने के लिए नियुक्त किया गया है।

 

सकामोतो ने कहा, 'प्रधानमत्री सुगा ने मुझे संबंधित मंत्रालय के साथ समन्वय करके, इस मुद्दे की जांच करने और एक व्यापक रणनीति बनाने का निर्देश दिया है। मुझे उम्मीद है कि सामाजिक अकेलापन और अलगाव को रोकने के लिए और लोगों के बीच संबंधों को बचाने के लिए कुछ गतिविधियों को अंजाम दिया जाएगा।' एक अध्ययन के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान किशोरों में अकेलेपन की समस्या बढ़ी है। किशोरों में अत्यधिक इंटरनेट उपयोग करने की वजह से ऐसा हो रहा है। अध्ययन में कुल 1,750 किशोरों को शामिल किया था। इसमें 16, 17 और 18 वर्ष की उम्र के लोगों को शामिल किया गया था। इनमें अधिकांश लोगों ने इंटरनेट पर काफी समय खर्च किया था।

 

अध्ययन को बाल विकास पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।दरअसल देश में खुदकुशी के पीछे अकेलापन और सामाजिक अलगाव प्रमुख कारण रहा है। हालांकि महामारी से उपजे अकेलापन ने स्थिति को और खराब कर दिया है। साल 2020 में   महामारी से लड़ने के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे। इसकी वजह से देश में सोशल गैदरिंग को भी बैन कर दिया गया था।   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!