पत्नियों को समझने के लिए बना ऐप, पतियों को देगा हर सलाह

Edited By Isha,Updated: 01 Mar, 2019 02:22 PM

japanese kope app helps husbands to decode theie wives words

कुछ पति अक्सर अपनी पत्नी के व्यवहार से नाखुश रहते है पर अब ये मुमकिन है कि पत्नियों का व्यवहार पूरी तरह से पता लग सकेगा। दरअसल जापान की एक कंपनी ने इसे लेकर एक ऐप बनाया है। ये ऐप बनाने का मकसद छोटे बच्चों के पालन

इंटरनेशनल डेस्कः कुछ पति अक्सर अपनी पत्नी के व्यवहार से नाखुश रहते है पर अब ये मुमकिन है कि पत्नियों का व्यवहार पूरी तरह से पता लग सकेगा। दरअसल जापान की एक कंपनी ने इसे लेकर एक ऐप बनाया है। ये ऐप बनाने का मकसद छोटे बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता दोनों की भागीदारी बढ़ाना था लेकिन ऐप के प्रमोशन के लिए बनाई गई वेबसाइट पर पतियों को ऐसी सलाह दी गई, जिससे लोगों को लगने लगा कि यह कंपनी महिला विरोधी है। लोगों के बीच घरों में भी पति-पत्नी के बीच बहस होने लगी।
PunjabKesari
जापान की मिठाई बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी इजाकी ग्लिको ने हाल में कोपे नाम का एक ऐप लॉन्च किया। इसमें 'मां की भावनाएं पिता के लिए' शीर्षक से आठ उन संभावित पैटर्न का जिक्र किया गया, जब पत्नी नाराज होती है। इसके बाद उन्हें पतियों के लिए वेबसाइट पर अपलोड किया गया। ऐप का दावा है कि जब कोई महिला कहती है, 'अब हमारे साथ रहने का कोई मतलब नहीं है' तो असल में वह पूछना चाहती है, 'तुम मेरे बारे में क्या सोचते हो। इसी तरह जब पत्नी कोई काम करते हुए कहे कि 'यह काफी मुश्किल है', तो असल में वह कहना चाहती है- 'मैं जो कर रही हूं तुम्हें उसकी तारीफ करनी चाहिए।'
PunjabKesari
ऐप को लेकर हुआ विवाद
सोशल मीडिया पर ऐप की खूब आलोचना हुई। एक आलोचक ने तो कंपनी पर यह आरोप लगा दिया कि कंपनी मानती है कि 'महिलाओं को गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है। बस उनसे सहानुभूति या आभार जताना ही काफी है। यह महिलाओं की उपेक्षा करना है। दरअसल, कंपनी ने वेबसाइट पर तर्क दिया था कि 'महिला और पुरुषों के बीच में नोकझोंक इसलिए होती है, क्योंकि संरचना, सर्किट और सिग्नल के लिहाज से उनके दिमाग अलग होते हैं। महिला और पुरुष को भले ही एक जैसी सूचनाएं मिलें, लेकिन उन पर प्रतिक्रिया अलग-अलग होती है। विवाद बढ़ता देख कंपनी ने वेबसाइट पर दिए सुझाव को न सिर्फ हटाया, बल्कि यह कहकर माफी भी मांगी कि हम अपने ग्राहकों के सुझाव को दिल से स्वीकार करते हैं। कंपनी ने वेबसाइट पर कुछ सेक्शन में बदलाव भी किया।
PunjabKesari
ऐप में पुरुषों को दी गई ये सलाह
ऐप में पुरुषों को सलाह दी गई है कि जब भी पत्नी पूछे, 'तुम्हारे लिए क्या ज्यादा जरूरी है, तुम्हारा जॉब या तुम्हारी फैमिली' तब पुरुषों को ये कहते हुए माफी मांग लेनी चाहिए कि- 'माफ करो मेरी वजह से तुम्हें अकेलापन लग रहा है।' ऐप में पुरुषों को ये सुझाव भी दिया गया है कि पत्नी के सवालों से बचने के लिए विषय को बदलते हुए अपने ऑफिस में होने वाली समस्याओं का जिक्र करने लगें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!