अरबपति यौन अपराधी जेफ्री ने जेल में की सुसाइड, अमेरिका स्तब्ध

Edited By Tanuja,Updated: 11 Aug, 2019 12:51 PM

jeffrey epstein dead after apparent suicide in new york

यौन अपराधी एवं अमेरिकी फाइनेंसर जेफ्री एपस्टीन शनिवार को जेल में मृत पाया गया। ऐसा माना जा रहा है कि...

न्यूयार्कः यौन अपराधी एवं अमेरिकी फाइनेंसर जेफ्री एपस्टीन शनिवार को जेल में मृत पाया गया। ऐसा माना जा रहा है कि उसने आत्महत्या की। अमेरिका में इस बात पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि जेल में बंद हाई-प्रोफाइल व्यक्ति ने आत्महत्या कैसे कर ली। सरकार और FBI ने मामले की जांच तत्काल शुरू कर दी है। नेताओं, कानून प्रवर्तन अधिकारियों और पीड़ितों ने इस पर हैरानी जताई है कि एपस्टीन ने हाल में आत्महत्या की कोशिश की थी, जिसके बाद उस पर कड़ी नजर रखी जानी चाहिए थी, तो ऐसे में उसने अपनी जान कैसे ले ली। एपस्टीन के कई नेताओं और सिलेब्रिटीज से निकट संबंध थे।

PunjabKesari

अमेरिका के न्याय विभाग ने बताया कि एपस्टीन न्यूयॉर्क के मेट्रोपोलिटन सुधार केंद्र में अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह साढ़े 10 बजे मृत पाया गया। उसने ‘‘स्पष्ट रूप से आत्महत्या'' की। अमेरिका के अटॉर्नी जनरल बिल बार ने बताया कि वह इस घटना से ‘‘स्तब्ध'' हैं और उन्होंने न्याय विभाग के महानिरीक्षक से परिस्थितियों की जांच करने को कहा है। उन्होंने कहा, ‘‘एपस्टीन की मौत गंभीर प्रश्न खड़े करती है, जिनका जवाब दिया जाना चाहिए।'' उन्होंने बताया कि FBI भी जांच कर रही है। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स' और अन्य मीडिया ने बताया कि एपस्टीन ने फांसी लगा ली। शहर के चिकित्सकीय जांचकर्ता के कार्यालय ने मौत की वजह की पुष्टि नहीं की है।

PunjabKesari

न्यूयार्क टाइम्स' ने बताया कि 66 वर्षीय एपस्टीन 23 जुलाई को भी बेहोश मिला था और उसके गले पर निशान थे। इसके बाद छह दिन तक उस पर नजर रखी गई थी। इसके बाद उसे कड़ी सुरक्षा वाली जेल में उसकी कोठरी में भेज दिया गया था। एपस्टीन की मौत से एक दिन पहले ही न्यूयॉर्क की अदालत ने सीलबंद कानूनी दस्तावेज जारी किए थे जिनमें यह बताया गया था कि अभियोजकों ने देह व्यापार के लिए तस्करी के संबंध में एपस्टीन पर क्या आरोप लगाए हैं।

PunjabKesari

हेज फंड प्रबंधक एपस्टीन पर देह व्यापार के लिए नाबालिग लड़कियों की तस्करी करने और इसका षड्यंत्र रचने के आरोप लगाए थे। एपस्टीन ने इन आरोपों से इनकार किया था। इन मामलों में दोषी पाए जाने पर उसे 45 साल कारावास की सजा हो सकती थी। इससे पहले, एपस्टीन ने 18 वर्ष से कम आयु की किशोरी को देह व्यापार के लिए खरीदने का अपराध स्वीकार किया था जिसके लिए उसने कारावास की सजा भुगती थी।

कौन हैं जेफ्री एप्सटीन
जेफ्री एडवर्ड एप्सटीन एक अरबपति अमरीकी फाइनेंसर, बैंकर हैं। हाल के दिनों में वह पंजीकृत यौन अपराधी के रूप में अधिक लोकप्रिय हुए । एप्सटीन ने अपनी फर्म जे एपस्टीन एंड कंपनी के गठन से पहले निवेश बैंक बियर स्टर्न्स में अपना करियर शुरू किया। वह यूनाइटेड स्टेट वर्जिन आइलैंड्स में रहते हैं। 2003 में एप्सटीन ने न्यूयॉर्क मैगजीन खरीदने के लिए बोली लगाई। इस काम से वह पहली बार सुर्खियों में आए थे। जेफ्री एप्सटीन एपस्टीन को 6 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। एपस्टीन ने 2002 से 2005 तक 14 साल से कम उम्र की दर्जनों लड़कियों का यौन तस्करी के आरोपों में दोषी ठहराया गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!