थिंक टैंक का दावाः चीन के लिए खतरा साबित होंगे बाइडेन, चीनी अर्थव्यवस्था को लगेगा बड़ा झटका

Edited By Tanuja,Updated: 30 Nov, 2020 02:30 PM

joe biden administration to be risky for chinese economy

दुनिया पर साम्राज्य का सपना देखने वाले चीन के लिए अमेरिका के नए राष्ट्रपति किसी खतरे से कम नहीं है। अपनी विस्तारवादी नीतियों के लिए दुनिया की...

बीजिंग: दुनिया पर साम्राज्य का सपना देखने वाले चीन के लिए अमेरिका के नए राष्ट्रपति किसी खतरे से कम नहीं है। अपनी विस्तारवादी नीतियों के लिए दुनिया की नजरों में खटक रहे चीन के लिए डोनाल्ड ट्रंप भी किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे। अब उन्हें अमेरिका के नए राष्ट्रपति की गद्दी संभालने जा रहे 'जो बाइडेन' से भी खतरा नजर आ रहा है। चीन के एक बड़े थिंक टैंक के अनुसार बाइडेन प्रशासन चीन पर कई नए प्रतिबंध लगा सकता है जिससे अगले साल भी चीन की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग सकता है।

PunjabKesari

चीन के सेंट्रल बैंक के पूर्व सलाहकार और वर्तमान में Tsinghua यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड ली डोकुई ने एक इंटरव्यू में चीन सरकार को आगाह किया कि जो बाइडेन भी ट्रंप की तरह चाइना के प्रति सख्त रूख अख्तियार कर सकते हैं। उन्होंने जो बाइडेन प्रशासन के खतरे गिनाते हुए कहा कि वे अमेरिका में ऐसी कई नीतियां लागू कर सकते हैं, जिनसे चीन के उद्योगों को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचेगा। डेविड ली डोकुईने कहा कि ,'अगला साल चीन की विदेश नीति, उद्योग और कंपनियों के लिए चुनौती भरा रहने वाला है। हालांकि अच्छी बात ये है कि ट्रंप प्रशासन की तुलना में बाइडेन प्रशासन के साथ बात करना ज्यादा आसान रहेगा। '

PunjabKesari

उन्होंने चीन सरकार को आगाह करते हुए कहा कि डोनाल्ड ट्रंप का युग अभी गया नहीं है, वे अभी फिट हैं। ऐसे में वे 2024 में फिर से अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की कोशिश कर सकते हैं। डोकुई ने कहा कि चीन को यह भ्रम अपने दिमाग से निकाल देना चाहिए कि बाइडेन प्रशासन के साथ वह संबंध बेहतर कर सकेगा। उन्होंने सरकार को सुझाव दिया कि उसे वॉशिंगटन के साथ कड़ाई से पेश आने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए।

PunjabKesari

चीन के शेन्ज़ेन प्रांत में उन्नत वैश्विक और समकालीन चीन अध्ययन संस्थान के डीन ढेंग योंगनियान ने कहा कि अमेरिका और चीन के अच्छे संबंधों के दिन अब जा चुके हैं। पिछले कई सालों से अमेरिका में चीन के साथ शीत युद्ध की तैयारी चल रही थी और यह स्थिति कोई रातों रात पैदा नहीं हुई है। फिर भी चीन की सरकार को अमेरिका के साथ संबंध सुधारने के लिए सभी कोशिश करनी चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!