Video: दुनिया के सामने आया किम जोंग नहीं है असली! मिल गए सबूत

Edited By vasudha,Updated: 08 May, 2020 03:12 PM

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन बीते कई दिनों से लापात थे। जिसके बाद उनके बेहद बीमार होने से लेकर उनकी मृत्यु तक की खबरें इंटरनेशनल मीडिया में चल रही थी। लेकिन पिछले दिनों 2 मई को किम जोंग के प्योंगयांग में दिखाई दिए तो बाकी सभी खबरों पर विराम...

नेशनल डेस्क: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन बीते कई दिनों से लापात थे। जिसके बाद उनके बेहद बीमार होने से लेकर उनकी मृत्यु तक की खबरें इंटरनेशनल मीडिया में चल रही थी। लेकिन पिछले दिनों 2 मई को किम जोंग के प्योंगयांग में दिखाई दिए तो बाकी सभी खबरों पर विराम लग गया। लेकिन अब एक बार फिर इस कोरियाई तानाशाह को लेकर नई बहस छिड़ गई है। 

PunjabKesari

दरअसल, दावा किया जा रहा है कि जो पब्लिक के बीच नजर आए हैं, वो किम जोंग नहीं बल्कि उनका हमशक्ल था। हालांकि, इन दावों में कितनी सच्चाई है, यह कहना मुश्किल है। ब्रिटेन की पूर्व सांसद रही लुईस मेंस ने दावा किया है कि सोशल मीडिया पर जारी किम जोंग की तस्वीरों में जो शख्स दिख रहा है वो किम नहीं हैं। इतना ही नहीं लुईस ने ट्विटर पर इसके सबूत भी दिए है। लुईस ने किम जोंग उन के दांतों, कलाई पर निशान और कान के आकार में अंतर दिखाते हुए ये दावा किया है कि उत्तर कोरिया किम जोंग उन के बॉडी डबल का उपयोग करती है। 

PunjabKesari

लुईस ने लिखा कि, ‘अगर आप कोरियन प्रोपैगैंडा द्वारा जारी फोटो को देखेंगे तो पता चलेगा कि किम जोंग उन के दांतों में अंतर है। यह एक आदमी नहीं हो सकता। मैं इसपर कोई बहस नहीं करना चाहती। लेकिन तस्वीरों में दिख रहे दोनों किम एक नहीं हैं। अगर आप किम जोंग उन के कानों को ध्यान से देखेंगे तो आपको अंतर पता चलेगा। एक तस्वीर में उनके कान सीधे हैं, जबकि एक तस्वीर में थोड़े से टेढ़े हैं। साथ में जबड़ा भी पूरा गोल नहीं है। हालांकि सबसे ज्यादा चर्चा किम की कलाई पर दिख रहे निशान को लेकर हो रही है। जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि ये निशान उनकी कथित सर्जरी के हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि असली किम जोंग उन की कलाई पर ऐसा कोई निशान नहीं था। 

PunjabKesari


वैसे ये कोई पहली बार नहीं जब किसी तानाशाह द्वारा अपने बॉडी डबल का इस्तेमाल करने की खबर आई हो। अगर इतिहास पर गौर करें तो कई बार ऐसी खबरें सामने आई है जिसमें बताया गया है कि हिटलर, स्टालिन और सद्दाम हुसैन जैसे तानाशाह अपनी सुरक्षा के तहत बॉडी डबल इस्तेमाल करते थे।  इधर, ऐसा ही कुछ दावा किम जोंग उन की बहन को लेकर भी किया गया। जहां उनकी भी पुरानी तस्वीर के साथ तुलना करके कहा जा रहा है कि प्योंगयांग के समारोह में किम यो जोंग की हमशक्ल को बैठाया गया था। अब ये सारे दावे कितने सही है और कितने गलत ये कहना मुश्किल है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!