ट्रंप से मिलने आधे रास्ते तक पहुंचे किम, मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर

Edited By Tanuja,Updated: 25 Feb, 2019 12:58 PM

kim jong reached halfway to meet trump

वियतनाम के हनोई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से 27-28 फरवरी को होने वाली मुलकात के लिए अपनी बख्तरबंद ट्रेन से निकले उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन ने रविवार को सफर का आधा रास्ता तय कर लिया..

बीजिंगः वियतनाम के हनोई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से 27-28 फरवरी को होने वाली मुलकात के लिए अपनी बख्तरबंद ट्रेन से निकले उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन ने रविवार को सफर का आधा रास्ता तय कर लिया यह उनकी ट्रंप के साथ बहुप्रतीक्षित दूसरी शिखर वार्ता होगी। इससे पहले दोनों नेताओं ने पिछले साल सिंगापुर में बैठक की थी। सिंगापुर में उत्तर कोरिया के परमाणु निशस्त्रीकरण पर कोई निर्णायक समझौता नहीं हो सका था, लेकिन उसने अपने रुख में नरमी लाते हुए परमाणु परीक्षण केंद्रों को नष्ट करने का वादा किया था। अपने पिता और दादा की तरह ही हवाई जहाज के बजाय रेल यात्रा में विश्वास रखने वाले किम शनिवार शाम को प्योंगयोंग स्टेशन पर सैन्य गार्ड ऑफ ऑनर के बाद रवाना हुए थे।

उनकी ट्रेन ने रविवार को चीन की सीमा में सफर तय किया। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने उनकी रवानगी की पुष्टि करते हुए कुछ तस्वीरें भी जारी की थीं, जिसमें वह ट्रेन से हाथ हिलाकर अपने देशवासियों का अभिवादन कर रहे थे। किम के साथ ट्रेन पर उनकी बहन किम यो जोंग और अमेरिका के साथ वार्ता में एक मुख्य वार्ताकार किम योंग चोल भी हैं। शनिवार रात को ही उनकी ट्रेन उत्तर कोरिया की सीमा से लगे चीन के डेनडोंग स्टेशन पर पहुंच गई थी। इस दौरान चीनी सेना ने सीमा पर यालू नदी के पुल और आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह सील कर दिया था।

यात्रा मार्ग की लोकेशन को पूरी तरह गोपनीय रखे जाने के बीच महज इतना बताया गया है कि किम की ट्रेन को चीन के विभिन्न स्टेशनों से गुजरते हुए 25 फरवरी को चीनी सीमा के करीब बने वियतनाम के रेलवे स्टेशन डोंग डांग पर पहुंचना है। वियतनाम सरकार ने डोंग डांग में भारी सैन्य बल लगाने के साथ ही स्टेशन तक पहुंचने वाले रास्तों पर भारी ट्रकों की आवाजाही रोक दी है। बताया जा रहा है कि वहां से किम हनोई तक का सफर बुलेटप्रूफ कारों के काफिले में तय करेेंगे। इसके लिए सरकार ने डोंग डांग से हनोई तक 170 किलोमीटर लंबी सड़क पर 26 फरवरी की सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक आवाजाही बंद रहने की घोषणा कर दी है।बता दें कि 23 फरवरी को चली किम की ट्रेन 26 फरवरी को हनोई पहुंचेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!