इस देश से भारत खरीदता है सबसे ज्यादा हथियार, पाक की नो एंट्री

Edited By ,Updated: 01 May, 2017 03:56 PM

know interesting facts about israel

जब भी डिफेंस की बात होती है तो सबसे पहले इजरायल का नाम ही सामने आता है...

यरूशलेम: जब भी डिफेंस की बात होती है तो सबसे पहले इजरायल का नाम ही सामने आता है। क्योंकि, इजरायल ही दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जो पूरी तरह एंटी मिसाइल डिफैंस सिस्टम से लैस है। करीब 87 लाख की आबादी वाला यह छोटा सा देश डिफैंस से लेकर एग्रीकल्चर तक में आत्मनिर्भर है। इजरायल के कई दुश्मन देश हैं, लेकिन भारत से इसके हमेशा से ही अच्छे रिलेशन रहे हैं और इंडिया सबसे ज्यादा वेपंस इजरायल से ही खरीदता है।

वहीं, हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान इजरायल को मान्यता ही नहीं देता। पाकिस्तान इजरायल को मान्यता नहीं देता। इसी के चलते पाकिस्तानी पासपोर्ट पर साफ शब्दों में लिखा होता है कि यह पासपोर्ट इजरायल को छोड़कर किसी भी देश के लिए मान्य है। वहीं, पाकिस्तान ने भी इजरायली लोगों के अपने देश में आने पर बैन लगा रखा है। पाकिस्तान के साथ-साथ दुनिया के 16 मुस्लिम देशों ने इजरायली लोगों को अपने देश में आने पर बैन लगा रखा है। ये देश हैं.. सीरिया, ईरान, इराक, यमन, लीबिया, अल्जीरिया, बांग्लादेश, ब्रुनेई, कुवैत, लेबनान, मलेशिया, ओमान, सूडान, सऊदी अरब, यूएई। 

इजरायल और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी काफी मजबूत है। इजरायली हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार भी भारत ही है। अमरीकी कांग्रेस की कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) की ओर से रिलीज की गई ’कन्वेंशनल आर्म्स ट्रांसफर्स टू डेवलपिंग नेशंस-2009-2016’ रिपोर्ट के मुताबिक, हथियार खरीदने के मामले में सऊदी अरब के बाद दूसरा देश भारत है। रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2009 से 2015 तक भारत ने 34 बिलियन डॉलर के हथियार इजरायल से खरीदे।पिछले दो सालों में भारत ने इजरायल से बराक-1, एयर कॉम्बेट मॉनिटरिंग सिस्टम, दवोरा-एमके-2, 2 पेट्रोल बोट, यूएवी, नाइट विजन कैमरे, लैसर गाइडेड बम, मिग उपगड्रिंग तकनीक, आर्म्स एंड एम्युनिशन, अर्ली वार्निग फॉल्कान रडार खरीदे हैं।

हाल ही में भारत ने इजराइल से सर्जिकल स्ट्राइक के लिए 2 हमलावर ड्रोन खरीदने की पेशकश की है। ये इजरायल के ‘आइटन’ और ‘हेरोन-टीपी’ ड्रोन हैं जो 35 हजार फुट की ऊंचाई से नजर रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर मिसाइलें दागकर दुश्मन को तबाह कर सकते हैं। इसके अलावा इजराइल के सहयोग से भारत बराक-8 जैसी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल ‘मेक इन इंडिया’ के तहत डिवैलप कर रहा है। (इजरायल आज (1 मई) अपना मेमोरियल डे मना रहा है। इजरायल मिनिस्ट्री के मुताबिक इस साल (2016-17) 60 सैनिक आतंकी वारदातों में शहीद हुए और 37 घायल हुए, जिन्हें मेमोरियल डे पर याद किया जा रहा है। इस मौके पर हम इस देश जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स बता रहे हैं। )

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!