जानिए 2018 की रॉयल कंट्रोवर्सीः झगड़ा देवरानी-जेठानी का ही नहीं, नियमों को न मानने का भी

Edited By Isha,Updated: 28 Dec, 2018 11:55 AM

know the royal controversy of 2018

ब्रिटेन के राजकुमार प्रिंस हैरी की पत्नी और ब्रिटिश शाही घराने की छोटी बहू मेगन मार्कल 2018 में खूब चर्चा में रहीं। वजह दो थीं, एक अच्छी और एक बुरी। अच्छी यह कि वह मां बनने वाली हैं और बुरी यह कि उनका और केट मिडलटन का झगड़ा

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन के राजकुमार प्रिंस हैरी की पत्नी और ब्रिटिश शाही घराने की छोटी बहू मेगन मार्कल 2018 में खूब चर्चा में रहीं। वजह दो थीं, एक अच्छी और एक बुरी। अच्छी यह कि वह मां बनने वाली हैं और बुरी यह कि उनका और केट मिडलटन का झगड़ा जगजाहिर हो गया। वैसे प्रिंस हैरी से शादी के बाद मेगन जब से शाही परिवार से जुड़ी हैं तब से कुछ न कुछ घट रहा है। ऐसा हमारा नहीं शाही परिवार से जुड़े कुछ लोगों और ब्रिटिश मीडिया की रिपोटर्स का कहना है। इन झगड़ों की शुरूआत तब से शुरू हो गई थी जब मेगन मार्कल शाही परिवार का हिस्सा भी नहीं बनी थीं।
PunjabKesari
शादी हुई नहीं, दादी सास पहले ही कर दीं नाराज 
एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रिंस हैरी ने मेगन मार्कल से शादी से पहले ही रॉयल स्टाफ को इंस्ट्रक्शंस दी थीं कि मेगन जो भी मांगें उन्हें दिया जाना चाहिए। प्रिंस हैरी की यह बात क्वीन एलिजाबेथ को पसंद नहीं आई। इस वजह से क्वीन और मेगन के संबंध पहले ही बिगड़ गए। प्रिंस हैरी ने संबंधों में सुधार लाने की कोशिश तो की लेकिन बात बनी नहीं। एक और वजह थी वो यह कि मेगन शादी में अपनी पसंद का टियारा पहनना चाहती थीं लेकिन क्वीन ने उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया। उनका कहना था, ‘मेगन वही टियारा पहनेंगी जो मैं उन्हें दूंगी। मेगन ने वही टियारा पहना जो क्वीन ने दिया।
PunjabKesari
जेठानी से बनी नहीं, जेठ जी भी रूठे और ससुर कुछ न कर पाए
शाही घराने की बड़ी बहू केट मिडलटन से भी मेगन का विवाद पहले ही शुरू हो गया था। यह बात पिछले साल क्रिसमस की है। उसी दौरान प्रिंस चाल्र्स को पता चला कि मेगन और केट अच्छे दोस्त नहीं हैं। उन्होंने एक फैमिली मीटिंग की ताकि दोनों में सब कुछ ठीक हो सके लेकिन ऐसा हुआ नहीं। जब प्रिंस विलियम ने इस पर ङ्क्षचता जताई तो स्थिति और भी तनावपूर्ण हो गई। दरअसल, विलियम चाहते थे कि मेगन एक सही शाही साथी बन सकें। इसके बाद जब शादी को लेकर विचार-विमर्श शुरू हुआ तब शादी की योजना को लेकर मेगन और केट में तर्क-वितर्क हुए। मेगन ने केट की बेटी शार्लेट के लिए जो ड्रैस फाइनल की थी उसकी फिटिंग को लेकर भी दोनों में बहस हुई। रिपोटर््स के मुताबिक मेगन ने अपना गुस्सा केट के स्टाफ पर निकाला। इस बात से केट खफा हो गईं और विवाद बढ़ गया।
PunjabKesari
रॉयल लिविंग स्टैंडर्ड से अलग था  मेगन मार्कल का लिविंग स्टैंडर्ड

  • शाही परंपरा के मुताबिक शाही घराने के बच्चों के कपड़ों को लेकर भी कुछ नियम-कायदे हैं। कुछ ऐसी पोशाक हैं जिन्हें राज घराने के बच्चे पहनते ही हैं। एक मैग्जीन के मुताबिक मेगन ने साफ तौर पर मना कर दिया था कि जो शाही पोशाक केट मिडलटन के बेटे राजकुमार जॉर्ज ने पहनी है वह अपने बच्चे को वैसी पोशाक नहीं पहनाएंगी, खासकर शॉर्ट्स। बता दें, शाही परिवार के बच्चों की वर्दी में शर्ट, जैकेट और शॉर्ट्स शामिल हैं।
  • शाही परिवार में एक वार्षिक बॉक्सिंग डे शिकार कार्यक्रम होता है, जिसमें प्रिंस हैरी 20 साल से हिस्सा ले रहे हैं लेकिन अब  नहीं लेंगे। दरअसल, मेगन को शिकार पसंद नहीं है। वह पशुप्रेमी हैं, यहां तक कि वह चमड़े की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करतीं। मेगन के न कहने पर प्रिंस वर्षों पुरानी परंपरा तोडऩे जा रहे हैं। अब बॉक्सिग डे शिकार में प्रिंस विलियम का साथ उनके पिता प्रिंस चाल्र्स देते नजर आएंगे।
  • मेगन ने शाही घराने की कई अन्य परंपराओं को भी तोडऩा चाहा। रॉयल स्टाफ से भी बुरे से पेश आईं। क्वीन एलिजाबेथ को मेगन मार्कल का यह बर्ताव पसंद नहीं आया और न ही रॉयल फैमिली के बाकी मैंबर्स को यह बात जमी। इसे शाही घराने की तौहीन माना गया। परिवार के करीबी लोगों का यह भी कहना था कि मेगन शाही तौर-तरीकों को अच्छे से समझ नहीं पा रही हैं या फिर वह उन पर चलना नहीं चाहतीं।

PunjabKesari
सारी गलती मेगन की भी नहीं
शाही परिवार के एक करीबी का कहना है कि जब आप सामान्य दुनिया से दो स्वतंत्र दिमाग वाली महिलाओं को शाही दुनिया में लाते हैं, तो वे एक-दूसरे पर प्रभाव डालने की कोशिश करती हैं। ऐसे में यह कहना भी गलत होगा कि सारी गलती मेगन की ही है, कहीं न कही केट भी गलत होंगी।
PunjabKesari
केंसिंग्टन पैलेस को छोडऩे का फैसला... तू भी खुश, मैं भी खुश
आखिर कब तक देवरानी-जेठानी का झगड़ा शाही महल की चारदीवारी में सिमटा रहता। एक न एक दिन यह खबर बाहर आनी ही थी। पहले अफवाहें उड़ीं, फिर शाही परिवार के कुछ करीबियों ने अफवाहों को पुख्ता करना शुरू किया। और फिर एक दिन शाही परिवार को ऑफिशियली अनाऊंस करना पड़ा कि केट और मेगन में कोई झगड़ा नहीं है। शाही परिवार से जुड़े और उन्हें मानने वाले लोग खुशी मना ही रहे थे कि एक और खबर आ गई..., वो यह कि प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल केंसिंग्टन पैलेस छोड़ विंडसर स्थित फ्रॉगमोर हाऊस के कॉटेज में शिफ्ट होंगे। इसके बाद फिर से मायूसी छा गई। दोनों भाइयों के अलग होने की खबर ने सभी को निराश कर दिया। इसी के साथ इस खबर ने तमाम उन अफवाहों को पुख्ता कर दिया जो केट और मेगन के झगड़े को लेकर उड़ रही थीं।
PunjabKesari
प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी के रास्ते कभी अलग नहीं होंगे
कुछ भी हो जाए लेकिन प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी के रास्ते कभी अलग नहीं होंगे। दोनों डायना के बेटे हैं और हमेशा एक-दूसरे के साथ रहे हैं। ...फिर चाहे मौका कैसा भी क्यों न हो।  रॉयल फैमिली के एक दोस्त की मानें तो दोनों कपल के लिए यह डिस्टैंस फायदेमंद साबित होगा। इससे दोनों के रिश्तों में सुधार होगा। नए साल की शुरूआत में प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल फ्रॉगमोर कॉटेज में शिफ्ट हो जाएंगे। साल 2018 खत्म होते-होते मेगन मार्कल और केट मिडलटन का विवाद भी खत्म हो गया है, ऐसा कुछ रिपोटर््स का दावा है। कुछ लोगों का कहना है कि नए साल की शुरूआत दोनों एक पॉजिटिविटी के साथ करेंगी। अलग-अलग रहने का फैसला रिश्ते को मजबूती देने वाला है। हालांकि विवाद के खत्म होने की बात कितनी सच्ची और कितनी झूठी है, यह कोई नहीं जानता, बस कयास ही लगाए जा रहे हैं। रहा सवाल दोनों भाइयों प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी का तो वे कभी अलग नहीं हो सकते। महलों में दूरियां जरूर थोड़ी बढ़ रही हैं लेकिन रिश्ते वैसे ही रहेंगे जैसे थे। हों भी क्यों न आखिरकार दोनों डायना के बेटे हैं। 
PunjabKesari
अलग होने का फैसला अच्छा...
प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल के केंसिंग्टन पैलेस से अलग रहने के फैसले को परिवार के कई करीबियों ने खूब सराहा। मेगन और केट जब आमने-सामने नहीं होंगी तो विवाद की कोई वजह ही नहीं होगी। अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक अब दोनों एक-दूसरे से नाराज नहीं बल्कि दोनों ने अलग-अलग रहने का फैसला सहमति से लिया है। यह एक मुश्किल स्थिति है लेकिन एक अच्छे रिलेशनशिप के लिए जरूरी भी है। सास-बहू, देवरानी-जेठानी और भाभी-ननद की लड़ाइयां सिर्फ टी.वी. सीरियल्स में ही नहीं होतीं दोनों भाइयों ने समझदारी से काम लिया है और अलग होने का फैसला कर झगड़े  को बढऩे से बचाया है। झगड़े कहां नहीं होते, घराना चाहे आम हो या शाही समझदारी रिश्तों को बचाकर रखने में ही होती है। भले ही पैसा कितना भी क्यों न हो, रिश्तों को पैसों से नहीं सुधारा जा सकता। इस शाही विवाद से यही सीख मिलती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!