कोरोना वायरस: अमेरिका का बड़ा कदम, राष्ट्रपति ट्रंप ने की आपातकाल की घोषणा

Edited By shukdev,Updated: 14 Mar, 2020 06:20 AM

kovid 19 wreaks havoc us president may trump declaration of national emergency

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने वैश्विक महामारी का रूप चुका है। अमेरिका, चीन और भारत समेत दुनिया के 118 देश इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना को पहले ही वैश्विक महामारी..

वाशिंगटन: चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने वैश्विक महामारी का रूप चुका है। अमेरिका, चीन और भारत समेत दुनिया के 118 देश इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना को पहले ही वैश्विक महामारी घोषित कर चुका है। अब कोरोना को अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित गई है। भारतीय समयानुसार आज रात 12:30 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। ट्रंप ने कहा कि हम कोरोना से निपटने के लिए तैयार हैं इससे घबराने की जरूरत नहीं है, हमने कई लोगों की जान बचाई। 


PunjabKesari
गौरतलब है कि चीन में करीब तीन महीने पहले दस्तक देने के बाद अब वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुका कोरोना वायरस संक्रमण 5,000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है और दुनियाभर में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के दिन-ब-दिन बढ़ते प्रकोप के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम बंद हो रहे हैं और वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है। 
PunjabKesari
कोविड-19 का संक्रमण दुनियाभर में इतना तेजी से फैल रहा है कि यात्रा प्रतिबंधों एवं समारोह स्थगित किए जाने समेत कई कदम उठाए जाने के बावजूद इसके जल्द काबू होने की उम्मीदें कम हैं। इस बीमारी के कारण चीन में अभी तक 3,176 लोगों की मौत हुई है। वहीं इटली में 1,016 और ईरान में 514 लोगों की मौत हुई है। दिसंबर में कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला आने के बाद से 121 देशों में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हुए हैं। वहीं ईरान में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लक्ष्य से देश के सुरक्षा बलों को आदेश दिया गया है कि वे अगले 24 घंटे के भीतर देशभर की सड़कें खाली करा दें। 
PunjabKesari
अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत द्वारा हाल ही में लागू की गई यात्रा पाबंदियों पर सवालों का जवाब देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है। भारत में सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इस्राइल, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिए संचालित की जाने वाली उड़ानों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने अमेरिका में ट्रम्प प्रशासन से देश के परमाणु कार्यक्रम पर लगे प्रतिबंध तत्काल हटाने की अपील की है और कहा है कि प्रतिबंधों के कारण उसके लिए दवाइयां और चिकित्सकीय उपकरण आयात करना मुश्किल हो गया है। 
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!