याईर लपिड बन सकते हैं इजराइल के नए प्रधानमंत्री, पढ़ें दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal, Updated: 21 Jun, 2022 07:24 AM

lapid can become the new pm of israel read 10 big news of the world

इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के कार्यालय ने सोमवार को कहा कि सत्तारूढ़ कमजोर गठबंधन को भंग कर दिया जाएगा और देश में फिर से चुनाव होंगे। बेनेट आठ दलों की गठबंधन सरकार चला रहे थे और कई सदस्यों के छोड़ने के कारण पिछले दो महीने के दौरान संसद में...

इंटरनेशनल डेस्कः इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के कार्यालय ने सोमवार को कहा कि सत्तारूढ़ कमजोर गठबंधन को भंग कर दिया जाएगा और देश में फिर से चुनाव होंगे। बेनेट आठ दलों की गठबंधन सरकार चला रहे थे और कई सदस्यों के छोड़ने के कारण पिछले दो महीने के दौरान संसद में सरकार अल्पमत में आ गई थी। बेनेट के कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री और उनके मुख्य गठबंधन साझेदार याईर लपिड ने आने वाले दिनों में संसद भंग करने के प्रस्ताव पर मतदान कराने का निर्णय लिया है। संसद भंग होने के बाद लपिड कार्यवाहक प्रधानमंत्री रहेंगे। 

लंदन में जिंदा रखी जा रही चीन के तियानमेन स्क्वायर नरसंहार की यादें
चीन में तियानमेन स्क्वायर नरसंहार के स्मरणोत्सव पर प्रतिबंध के बावजूद ब्रिटेन के लंदन में लोग अभी भी अपने विरोध के साथ इसी स्मृति को जीवित रख रहे हैं। 4 जून को  तियानानमेन स्क्वायर नरसंहार की 33वीं बरसी के अवसर पर  हजारों लोग लंदन की रैलियों में शामिल हुए। ग्लोबल अलायंस फॉर तिब्बत एंड सत्स्युटेड माइनॉरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार 'द यूनाइट फॉर डेमोक्रेसी' रैली ब्रिटिश प्रधान मंत्री के आधिकारिक आवास, 10 डाउनिंग स्ट्रीट के सामने व्हाइटहॉल में शाम 4 बजे  शुरू हुई औ शाम 5:30 बजे समाप्त हुई।

अमेरिका में गन कल्चर हावी ! सबसे अधिक महिला खरीदार
अमेरिका में गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं का मुख्य कारण गन कल्चर को माना जा रहा है। अमेरिका में गन कंपनियों ने पिछले बीस सालों में अपने बाजार की बारीकी से छानबीन की है। यहां आत्मरक्षा, स्वाभिमान, मर्दानगी और डर की भावनाओं को मुद्दा बनाकर गन बेची  रहा है। फायर आर्म्स इंडस्ट्री हथियारों की बिक्री बढ़ाने के लिए सालों की रिसर्च के आधार पर आबादी के खास समूहों पर फोकस करती है।

BRI प्रोजेक्ट पर बांग्लादेश ने दी सफाई
बांग्लादेश ने एक नवनिर्मित सड़क पुल पद्मा ब्रिज के निर्माण को चीन की अरबों डॉलर की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI ) परियोजना से जोड़ने वाली खबरों को खारिज करते हुए कहा कि देश के सबसे लंबे पुल के लिए सरकार ने पूर्णरूपेण वित्तपोषण किया है और इसके निर्माण में किसी भी विदेशी धन का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

इजराइल में भंग होगा सत्तारूढ़ गठबंधन
इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के कार्यालय ने सोमवार को कहा कि सत्तारूढ़ कमजोर गठबंधन को भंग कर दिया जाएगा और देश में फिर से चुनाव होंगे। बेनेट आठ दलों की गठबंधन सरकार चला रहे थे और कई सदस्यों के छोड़ने के कारण पिछले दो महीने के दौरान संसद में सरकार अल्पमत में आ गई थी।

चीन ने मिसाइल का सफल परीक्षण किया
चीन ने हवा में ही दुश्मन की बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराने की क्षमता वाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। चीनी विशेषज्ञों ने दावा किया कि अपनी तरह के इस छठे परीक्षण ने देश की बैलिस्टिक मिसाइल रोधी प्रणाली की विश्वसनीयता की पुष्टि कर दी है।

पाकिस्तान में बढ़े दुष्कर्म के मामले
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अधिकारियों ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ यौन शोषण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर ‘आपातकाल' घोषित करने का फैसला किया है। पंजाब के गृह मंत्री अता तरार ने रविवार को कहा कि प्रशासन को ‘‘बलात्कार के मामलों से निपटने के लिए आपातकाल घोषित करने'' के वास्ते मजबूर होना पड़ा है। 

जल्द चुनाव नहीं हुए तो पाकिस्तान में आर्थिक संकट
पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने आगाह किया है कि अगर नकदी की कमी से जूझ रहे मुल्क में जल्द चुनाव नहीं कराए गए तो यहां आर्थिक तथा राजनीतिक संकट और गहरा हो जाएगा। इस बीच इमरान के समर्थकों ने प्रमुख शहरों में बढ़ती महंगाई के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया।

बॉस से की शिकायत तो युवक ने दफ्तर में मार डाली लड़की
एक नामी कंपनी में कर्मचारी द्वारा महिला सहकर्मी की हत्या का मामला सामने आया है। हत्या से पहले महिला सहकर्मी ने उसके प्रपोजल को ठुकरा दिया था जिसके बाद से कर्मचारी नाराज था और बाद में उसने लड़की की जान ले ली। सहकर्मी का शव कंपनी के परिसर से ही बरामद हुआ है। 

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!