ब्रिटेन में तेजी से घटे कोरोना के केस, लंदन में 2 हफ्तों में खत्म हो जाएगी महामारी

Edited By Tanuja,Updated: 16 May, 2020 02:13 PM

london has just 24 new coronavirus cases a day

कोरोना वायरस की मार झेल रहे देश ब्रिटेन से राहत की खबर है। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से घट रहे हैं और अब रोज सिर्फ ...

 

लंदन: कोरोना वायरस की मार झेल रहे देश ब्रिटेन से राहत की खबर है। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से घट रहे हैं और अब रोज सिर्फ 24 नए केस सामने आ रहे हैं। नए मॉडल के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि लंदन में अगले दो हफ्तों में कोरोना की महामारी खत्म हो जाएगी। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा की रिसर्च के मुताबिक कोरोना का रिप्रोडक्शन रेट 0.4 तक पहुंच गया है। लॉकडाउन से पहले ये रेट 2.8 था। टेलीग्राफ में छपी रिपोर्ट के अनुसार वायरस रिप्रोडक्शन रेट से ये पता चलता है कि एक संक्रमित कितने दूसरे लोगों को संक्रमण फैला सकता है यानि कि हर दस संक्रमित लोग सिर्फ 4 दूसरे लोगों को संक्रमण फैला सकते हैं।

 

इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि हर 3.5 दिन बाद लंदन में वायरस संक्रमण के मामले आधे रह जाएंगे। टेलीग्राफ ने इस बारे में जानकारी दी है. हालांकि कुछ लीडिंग एक्सपर्ट ने इस आंकड़े पर संदेह जताया ह। उन्होंने कहा है कि ये आंकड़े महामारी की वास्तविक तस्वीर नहीं बयां कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक एक्सपर्ट ने कहा है कि वायरस रिप्रोडक्शन रेट का 0.4 होने की संभावना काफी कम है।

 

दूसरे एक्सपर्ट ने कहा है कि लंदन में एक दिन में 24 से ज्यादा संक्रमण के मामले हो सकते हैं। महामारी के चरम के दौरान लंदन में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 2 लाख 13 हजार तक पहुंच गई थी। लॉकडाउन के लागू होने के बाद ये आंकड़ा 10 हजार तक सिमट गया। हालांकि अब भी कहा जा रहा है कि लंदन में वायरस संक्रमण का रिस्क बना हुआ है। कोरोना के चलते यूके में मरने वालों का आंकड़ा 33,614 तक पहुंच गया है और पिछले 24 घंटों में यहां वायरस के चलते 428 लोगों की जान गई है।

 

पूरे ब्रिटेन में 2 लाख 33 हजार 151 लोग कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं और बुधवार को संक्रमण के 3,446 नए मामले सामने आए। संक्रमण के मामले में लंदन की स्थिति पहले से ही ठीक रही है व बाकी इलाकों की तुलना में यहां वायरस का प्रकोप कम हुआ है। पूरे देश में वायरस का रिप्रोडक्शन रेट 0.75 है. नॉर्थ ईस्ट और यॉर्कशायर में सबसे ज्यादा रेट है। यहां वायरस रिप्रोडक्शन रेट 0.8 है। हर दिन वायरस संक्रमण के करीब 4,320 मामले सामने आ रहे हैं। इसके बाद नॉर्थ वेस्ट का नंबर आता है। यहां हर दिन वायरस संक्रमण के 2,380 मामले दर्ज किए जा रहे हैं जबकि बाकि इलाकों में हर दिन करीब 1500 मामले सामने आ रहे हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!