मैक्रों ने ईरान परमाणु समझौते को लेकर दी संघर्ष के खतरे की चेतावनी

Edited By Isha,Updated: 06 Jun, 2018 01:08 PM

macro warns of the threat of conflict over iran s nuclear deal

ईरान की ओर से अपनी यूरेनियम संवर्धन क्षमता बढ़ाने की योजना की घोषणा करने बीच फ्रांस के राष्ट्रपति ने एमैनुएल मैक्रों ने तेहरान के साथ संघर्ष के खतरे को लेकर चेताया। गौरतलब है

पेरिसः ईरान की ओर से अपनी यूरेनियम संवर्धन क्षमता बढ़ाने की योजना की घोषणा करने बीच फ्रांस के राष्ट्रपति ने एमैनुएल मैक्रों ने तेहरान के साथ संघर्ष के खतरे को लेकर चेताया। गौरतलब है कि ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने की घोषणा के बाद यूरोप इस समझौते को बनाए रखने की कोशिश में जुटा हुआ है।

 फ्रांस की यात्रा पर आए इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मैक्रों ने सभी नेताओं को हालात की स्थिर बनाए रखने की अपील की और कहा, हमें हालत इतने खराब नहीं करने चाहिए कि संघर्ष की नौबत आये। उन्होंने कहा कि ईरान द्वारा अपने परमाणु बुनियादी ढांचे में विस्तार करने का फैसला , 2015 में हुए समझौते से हटने का आधार नहीं है। इस समझौते का मकसद ईरान को परमाणु बम हासिल करने से रोकना है।

मैक्रों ने कहा कि ईरान का जवाब यह दिखाता है कि जब एकतरफा तरीके से समझौते को खत्म करेंगे तो दूसरा पक्ष इसका सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित नहीं होगा।   नेतन्याहू ने कहा कि मैंने राष्ट्रपति मैक्रों से समझौते से हटने के लिए नहीं कहा है। मेरा मानना है कि इस मामले पर आॢथक वास्तविकताएं फैसला करेंगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!