फ्रांस के ऐतिहासिक सेंट पीटर सेंट पॉल कैथेड्रल चर्च में लगी भीषण आग

Edited By Tanuja,Updated: 18 Jul, 2020 05:46 PM

major fire at famous 15th century cathedral in french city

फ्रांस के पश्चिम शहर नैनटेस में स्थित सेंट पीटर एवं सेंट पॉल कैथेड्रल में शनिवार को भीषण आग लगने से उसके मुख्य द्वार पर लगे शीशे टूट गए हैं और आग की लपटें, धुएं का गुब्बार दूर से देखा जा सकता ...

 नांतः फ्रांस के पश्चिम शहर नैनटेस में स्थित सेंट पीटर एवं सेंट पॉल कैथेड्रल में शनिवार को भीषण आग लगने से उसके मुख्य द्वार पर लगे शीशे टूट गए हैं और आग की लपटें, धुएं का गुब्बार दूर से देखा जा सकता है। आग पर काबू पाने के बड़ी संख्या में दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गए हैं। सिटी हॉल के एक अधिकारी ने बताया कि कैथेड्रल के अंदर शनिवार की सुबह आग लग गई। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है। अधिकारी को अपना नाम सार्वजनिक करने का अधिकार नहीं है। घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। स्थानीय दमकलकर्मियों का कहना है कि आग लगने से कैथेड्रल की छत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और हालात नियंत्रण में हैं।

 

उन्होंने अप्रैल 2019 में पेरिस स्थित नोत्र देम कैथेड्रल में लगी आग से इस घटना की तुलना से इंकार किया है। नोत्र देम में लगी आग ने कैथेड्रल को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया था। सेंट पीटर सेंट पॉल कैथेड्रल में आज लगी आग में मुख्य दरवाजे पर लगा शीशा टूटा है। 15वीं सदी में निर्मित इस कैथेड्रल में 1972 में भी आग लगी थी। नांत की मेयर जोहाना रोलां ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह हमारे इतिहास और विरासत का हिस्सा है।'' उन्होंने कहा कि हमारे दिमाग में वह तस्वीर और कहानी है, लेकिन हालात 1972 जैसे नहीं है। कैथेड्रल में लगी आग से उत्पन्न स्थिति का मुआयना करने के लिए फ्रांस की प्रधानमंत्री ज्यां कास्ते और गृहमंत्री गेराल्ड दारमनी सहित अन्य अधिकारी आज दोपहर नांत पहुंचेंगे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!