तेहरान के नज़दीक मिली ममी, हो सकती है आख़िरी शाह के पिता की

Edited By Isha,Updated: 26 Apr, 2018 01:19 PM

mami found near tehran may be the last of shah s father

ईरान की राजधानी तेहरान के नज़दीक एक ममी मिली है। बताया जा रही है कि इसकी ''अधिक संभावना'' है कि यह ईरान के आख़िरी शाह के पिता की हो सकती है। तेहरान के दक्षिणी हिस्से

इंटरनैशनल डेस्कः ईरान की राजधानी तेहरान के नज़दीक एक ममी मिली है। बताया जा रही है कि इसकी 'अधिक संभावना' है कि यह ईरान के आख़िरी शाह के पिता की हो सकती है। तेहरान के दक्षिणी हिस्से में शाहर-ए रे नामक धार्मिक स्थल पर निर्माण के दौरान सोमवार को इस ममी के अवशेष पाए गए। इंटरनेट पर जिस तरह की तस्वीरें और समाचार रिपोर्टें प्रसारित की जा रही हैं उससे इस अनुमान को बहुत बल मिलता है कि यह ममी रज़ा शाह पहलवी का हो सकता है।

शाहर-ए रे में ही उनका मक़बरा है लेकिन 1979 की क्रांति के बाद उसे तबाह कर दिया गया था लेकिन उनके शव के अवशेष नहीं पाए गए थे। उनके पोते और विपक्षी नेता माने जाने वाले रज़ा पहलवी ने कहा है कि इसकी बहुत संभावना है कि यह ममी रज़ा शाह से संबंध रखती हो. रज़ा पहलवी इस समय अमरीका में रह रहे हैं। ट्विटर पर जारी किए गए बयान में उन्होंने ईरानी प्रशासन से आग्रह किया है कि परिवार से जुड़े भरोसेमंद डॉक्टरों को उस ममी को देखने दिया जाए और ईरान में उनको उचित तरीके से दफ़नाने का प्रबंध किया जाए।
PunjabKesari
उन्होंने कहा, "आधुनिक ईरान के वह पिता या राजा नहीं हों लेकिन वह अपने देश और अपने लोगों के एक साधारण सिपाही और सेवक ज़रूर थे. रज़ा शाह के लिए एक क़ब्र होनी चाहिए जिसके बारे में सभी ईरानी जान सकें। पहलवी ने उन रिपोर्टों को भी ख़ारिज किया जिसमें कहा गया था कि पहलवी परिवार ने रज़ा शाह के अवशेष पहले ही स्थानांतरित कर दिए थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!