SHOCKING: मरने के 20 मिनट बाद फिर जिंदा हो गया लड़का

Edited By Tanuja,Updated: 02 Jul, 2019 01:31 PM

man electrocuted dead for 20 minutes brought back to life

मरने के बाद कोई जिंदा हो जाए ऐसा सिर्फ फिल्मों या किस्से कहानियों में ही होता है। रियल लाईफ में अगर कोई मरने के बाद जिंदा हो जाए तो इसे लोग ...

न्यूयार्कः मरने के बाद कोई जिंदा हो जाए ऐसा सिर्फ फिल्मों या किस्से कहानियों में ही होता है। रियल लाईफ में अगर कोई मरने के बाद जिंदा हो जाए तो इसे लोग सच नहीं मानेंगे । लेकिन ऐसी हैरान करने वाली घटना सामने आई है मिशिगन से जहां एक 20 साल के लड़ते ने मौत को भी मात दे दी। रिपोर्ट के मुताबिक, माइकल प्रुइट को बिजली का करंट लग गया था और इस वजह से उनकी सांस बीस मिनट तक चलना बंद हो गई थी।

इसके बाद डॉक्टरों ने प्रुइट को बिजली के झटके देकर वापस जिंदा किया। रिपोर्ट के अनुसार, माइकल प्रुइट अपने परिवार के साथ टेलर में रहता है। वह लिवोनिया में एक घर में अपने सौतेले पिता के साथ काम कर रहा था। इस दौरान जब वह एक धातु को सीढ़ी पर लेकर जा रहा था तो उसे बिजली का तार छू गया।प्रुइट  के बेहोश होने के बाद  घर के मालिक ने 911 पर फोन किया और सीपीआर शुरू किया। पैरामेडिक्स लगभग चार घंटे में पहुंचे और रास्ते में अस्पताल ले जाने के दौरान डिफिब्रिलेटर का उपयोग करके आदमी को पुनर्जीवित करने की कोशिश की।

हालांकि, एम्बुलेंस में उसका दिल एक भी बार नहीं धड़का। ब्यूमोंट अस्पताल की डॉ एंजल चुडलर ने कहा, 'वे इस नौजवान को लेकर आए जिसके जिंदा होने के कोई भी संकेत नहीं मिले रहे थे, जिससे लगे कि वह जिंदा है।' मैंने अपनी टीम से कहा, 'हम उसे वापस जिंदा ला रहे हैं।' और फिर, मैंने उनसे कहा, 'तुमको वापस आना होगा!' अस्पताल के ट्रामा सेवाओं के निदेशक बारबरा स्मिथ ने कहा, 'पुनर्जीवित होने से पहले प्रुइट 20 मिनट के लिए मृत था।

प्रुइट का पुनरुत्थान चमत्कारी है क्योंकि मस्तिष्क की कोशिकाएँ पाँच मिनट से भी कम समय में ऑक्सीजन की कमी से मरना शुरू कर देती हैं।' इसके साथ ही बारबरा ने कहा,' उन्होंने किसी भी मस्तिष्क के फंक्शन को नहीं खोया। सीपीआर की तत्काल निरंतर आपातकालीन प्रक्रिया ने प्रुइट के मस्तिष्क में ऑक्सीजन युक्त रक्त को स्थानांतरित करने में मदद की।' उसके पैर की उंगलियों को अंदर से जलाया गया क्योंकि उच्च वोल्टेज बिजली वहां से बाहर निकल गई थी। चोट अभी भी ठीक है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!