दुनिया के कई देश लॉकडाउन में दे रहे ढील, ब्रिटेन का संघर्ष अब भी जारी

Edited By shukdev,Updated: 03 May, 2020 11:34 PM

many countries of the world relaxed in lockdown

अमेरिका से लेकर यूरोप और एशिया के देश कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं जिससे अरबों लोग हफ्तों के बाद घरों से निकल रहे हैं। हालांकि, इस वैश्विक महामारी से अब भी कई देश बुरी तरह से प्रभावित हैं और लगातार...

रोम: अमेरिका से लेकर यूरोप और एशिया के देश कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं जिससे अरबों लोग हफ्तों के बाद घरों से निकल रहे हैं। हालांकि, इस वैश्विक महामारी से अब भी कई देश बुरी तरह से प्रभावित हैं और लगातार संक्रमितों और इससे मरने वालों की तादाद बढ़ती जा रही है।

 भारत में रविवार को कोरोना वारयरस से संक्रमण के 2,600 से अधिक नए मामले सामने आए जो एक दिन में सबसे ज्यादा हैं जबकि रूस में पहली बार एक दिन में नए मामलों की संख्या 10 हजार के पार चली गई है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है और यह संख्या यूरोप में महामारी के केंद्र रहे इटली में हुई मौतों की संख्या के करीब पहुंच गई है। यह तब हो रहा है जब ब्रिटेन की आबादी इटली के मुकाबले युवा है और उसे महामारी से निपटने के लिए अधिक समय भी मिला। 

अफगानिस्तान से भी चिंतित करने वाली खबरें आ रही हैं जहां राजधानी काबुल में 500 लोगों का यादृच्छिक परीक्षण (बिना क्रम के) किया गया और करीब एक तिहाई लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। चीन में केवल दो नए मामले सामने आए हैं और वहां भी मंगलवार से शुरू होने वाली पांच दिन की छुट्टी से पहले घरेलू यात्राओं में ढील और पर्यटक स्थलों को खोलने के बाद बाहर निकलने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। चीन के मीडिया के मुताबिक अवकाश के पहले दो दिन में बीजिंग के पार्कों में करीब 17 लाख लोग आए जबकि शंघाई के पर्यटक स्थलों को दस लाख से अधिक लोगों ने इस अवधि में देखा। 

हालांकि, कई स्थानों पर क्षमता से केवल 30 प्रतिशत या कम लोगों को आने की अनुमति है ताकि सामाजिक दूरी का अनुपालन किया जा सके। इटलीवासी सोमवार का इंतजार कर रहे हैं जब पूरे देश में टहलने, जॉगिंग करने और साइकिल चलाने के लिए सार्वजनिक उद्यानों को खोला जाएगा लेकिन सूरज निकलने और गर्म मौसम होने की वजह से कई लोगों को रविवार को भी सड़कों पर टहलते और बातचीत करते हुए देखा गया। कई लोगों के चेहरे पर मास्क था लेकिन रोम में कुछ लोग मास्क हटाकर दोस्तों और पड़ोसियों से नजदीक से बातचीत करते हुए दिखे। इटली में लागू लॉकडाउन में ढील के बावजूद इटलीवासियों को एक मीटर की दूरी बनाकर रखनी होगी और पिकनिक मनाने की अनुमति नहीं होगी एवं न ही खेल के मैदान खोले जाएंगे। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!