मिलिए 25 साल के एलेक्जेंडर वांग से, ये हैं दुनिया के सबसे कम उम्र के self-made अरबपति

Edited By Seema Sharma,Updated: 27 May, 2022 12:57 PM

meet alexandr wang who youngest self made billionaire

बचपन में अगर बच्चा मन में कुछ ठान ले तो वह उस काम को करके रहता है, भले फिर उसमें रिस्क क्यों न हो। बच्चे के मन में होता है कि उसने यह चीज हासिल करनी है तो करनी है। एक ऐसे ही इंसान की sucess स्टोरी इन दिनों काफी चर्चा में है

इंटरनेशनल डेस्क: बचपन में अगर बच्चा मन में कुछ ठान ले तो वह उस काम को करके रहता है, भले फिर उसमें रिस्क क्यों न हो। बच्चे के मन में होता है कि उसने यह चीज हासिल करनी है तो करनी है। एक ऐसे ही इंसान की sucess स्टोरी इन दिनों काफी चर्चा में है जिसने बचपन में अपने छोटे से सपने को पूरा करने के लिए इतनी जी-तोड़ मेहनत की कि आज उस शख्स की गिनती सबसे अमीर लोगों में हो रही है। 25 साल के एलेक्जेंडर वांग बचपन में मैथ और कोडिंग के कॉप्टीशन में इसलिए हिस्सा लेते थे ताकि वह डिज्नी वर्ल्ड के लिए फ्री में टिकट हासिल कर सके। हालांकि वह तब कभी कामयाब नहीं हो पाए लेकिन उस हार ने उसको इतना प्रेरित किया कि आज वो एक जीनियस कोडर है।

 

कोडिंग सीखने के लिए एलेक्जेंडर वांग में इतना जुनून था कि 17 साल की उम्र में Quora नाम की साइट ने उनको फुल टाइम के लिए कोडिंग का काम दिया। बस यही से शुरू हुआ उनकी सफलता की राह। अब 25 साल की उम्र में एलेक्जेंडर वांग दुनिया के सबसे कम उम्र के सेल्फ मेड अरबपति बन गए हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में वांग सबसे कम उम्र के अरबपति के रूप में शामिल हुए हैं।

 

वांग ने 19 साल की उम्र में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से सॉफ्टवेयर कंपनी स्केल AI की सह-स्थापना की, जो उनकी एक बड़ी उपलब्धि थी। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, अब मांग की AI कंपनी यूएस वायु सेना और सेना सहित लगभग 300 कंपनियों की डेटा सेव करने और उनके उपयोग में मदद कर रहे हैं। वांग के माता-पिता भौतिक विज्ञानी थे और अमेरिकी सेना के लिए हथियार परियोजनाओं पर काम करते थे। अब वांग यह काम कर रहे हैं। सिर्फ सेना के लिए ही नहीं, AI प्रोग्राम का इस्तमाल जनरल मोटर्स और फ्लेक्सपोर्ट सहित 300 से अधिक कंपनियां भी करती हैं।

 

फोर्ब्स के मुताबिक AI का अनुमानित रूप से 100 मिलियन डॉलर का राजस्व (Revenue) है, जिसका मूल्य $7.3 बिलियन है। इसे पिछले साल $325 मिलियन की फंडिंग मिली थी। अब, वांग की अनुमानित 15 प्रतिशत हिस्सेदारी $1 बिलियन है, जिससे वह दुनिया का सबसे कम उम्र का स्व-निर्मित अरबपति बन गया है। अगले सबसे कम उम्र के अरबपति पेड्रो फ्रांसेची हैं, जो क्रेडिट कार्ड कंपनी ब्रेक्स के ब्राज़ीलियाई कोफ़ाउंडर हैं। पेड्रो फ्रांसेची भी 25 साल के हैं।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!