न्यूयॉर्क में फ्रांस और ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच अहम मुलाकात

Edited By Tanuja,Updated: 23 Sep, 2019 10:17 AM

meeting between foreign ministers of france and iran in new york

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ और फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वेस ली ड्रायन के बीच न्यूयॉर्क में ...

न्यूयॉर्कः ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ और फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वेस ली ड्रायन के बीच न्यूयॉर्क में एक महत्वपूर्ण बैठक चल रही है। संयुक्त राष्ट्र में ईरानी मिशन के मीडिया कार्यालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।   जरीफ ने रविवार को  को दिए साक्षात्कार में कहा कि ईरान अमेरिका के साथ परमाणु समझौते को लेकर बातचीत करना चाहता है लेकिन यह बातचीत मौजूदा परमाणु समझौते के अन्य हस्ताक्षरकर्ता देशों के समक्ष होनी चाहिए।

 

इससे पहले ईरानी विदेश मंत्री ने शुक्रवार को कहा था कि 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में ईरान और छह देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक होगी। उन्होंने कहा था कि वह रूस, चीन, फ्रांस जर्मनी और ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करना चाहते हैं। ली ड्रायन ने कहा कि फ्रांस उम्मीद करता है कि ईरान परमाणु समझौते के सभी प्रावधानों का पालन करेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच मुलाकात होने की संभावना से अधिक महत्वपूर्ण यह है कि दोनों देशों के बीच तनाव कम हो।

 

गौरतलब है कि  ट्रंप ने गत वर्ष मई में ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते बहुत ही तल्ख हो गए हैं। इस परमाणु समझौते के प्रावधानों को लागू करने को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है। अमेरिका ने ईरान पर कई प्रकार के प्रतिबंध भी लगाए हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!