100 साल में सिर्फ 13 बार देखने को मिलता है ऐसा अद्भुत नजारा (Watch Pics)

Edited By ,Updated: 07 May, 2016 04:15 PM

mercury passes in front of the sun on 9th may

आपने प्लैनेट्स के मूवमेंट की कई घटनाओं के बारे में सुना होगा । एेसी ही एक घटना जो 100 साल में सिर्फ 13 बार होती है 9 मई को घटने जा रही है...

वॉशिंगटन: आपने प्लैनेट्स के मूवमेंट की कई घटनाओं के बारे में सुना होगा । एेसी ही एक घटना जो 100 साल में सिर्फ 13 बार होती है 9 मई को घटने जा रही है । 

जानकारी के मुताबिक,सोलर सिस्टम का सबसे छोटा और सूर्य के सबसे नजदीक प्लेनेट बुध यानि कि मरकरी 9 मई को सूर्य के सामने से गुजरेगा । इससे पहले 2006 में बुध सूर्य के सामने से गुजरा था और अगली बार 2019 में एेसा नजारा  देखने को मिलेगा। इस घटना को अमरीका सहित दुनिया के कई हिस्सों में टेलिस्कोप से देखा जा सकेगा ।

भारत में 9 मई को बुध शाम 5 बजे से रात 12 बजे तक सूर्य के सामने से गुजरता दिखाई देगा। दरअसल बुध की ऑर्बिट झुकी होने के कारण वह पृथ्वी के ऊपर या नीचे सूर्य का चक्कर लगाता है । साइंटिस्ट्स भी बुध के सूर्य के सामने से गुजरने के दौरान इस बात का पता चलाने की कोशिश करेंगे कि स्टार्स-प्लेनेट स्पेस में कैसे मूवमेंट करते हैं । नासा के प्रोग्राम मैनेजर लुई मेयो के मुताबिक, 'स्पेस में जब दो प्लेनेट या स्टार्स नजदीक आते हैं तो साइंटिस्ट्स काफी एक्साइटेड होते हैं । इसकी स्टडी के लिए नासा ने 3 टेलिस्कोप लगाए हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!