भीषण गर्मी से उबल रही Death Valley, अगस्त में पारा 54.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

Edited By Seema Sharma,Updated: 18 Aug, 2020 02:51 PM

mercury reached 54 4 degrees celsius in death valley

दुनिया की सबसे गर्म जगह यानी डेथ वैली (Death Valley) ने नया रिकॉर्ड बनाया है। डेथ वैली में इतनी गर्मी पड़ रही है कि रविवार को यहां पर पारा 130 डिग्री फैरेनहाइट यानि कि 54.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। बताया जा रहा है कि धरती के इतिहास में संभवतः...

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया की सबसे गर्म जगह यानी डेथ वैली (Death Valley) ने नया रिकॉर्ड बनाया है। डेथ वैली में इतनी गर्मी पड़ रही है कि रविवार को यहां पर पारा 130 डिग्री फैरेनहाइट यानि कि 54.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। बताया जा रहा है कि धरती के इतिहास में संभवतः तीसरी बार ऐसा हुआ कि पारा इतने ज्यादा बढ़ गया और 89 साल बाद इतनी गर्मी दर्ज की गई। वर्ल्ड मेटेरियोलॉजिकल ऑर्गेनाइजेशन (WMO) में एक्सट्रीम टेंपरेचर टीम के प्रमुख और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रैंडी सरवेनी ने कहा कि अगस्त के महीने में धरती पर रिकॉर्ड किया गया अब तक का सबसे ज्यादा पारा हो सकता है। रैंडी सरवेनी ने कहा कि इसकी जांच चल रही है। वहीं लोगों को सुबह 10 बजे के बाद इस इलाके में नहीं चलने की सलाह दी गई है।

 

पहले भी ऐसे तपी थी डैथ  
इससे पहले साल 1913 में डेथ वैली में ही 56.67 डिग्री सेल्सियस और 1931 में ट्यूनीशिया में 55 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था लेकिन दोनों तापमान जुलाई महीने के थे। अगस्त के महीने में इतना तापमान संभवतः पहली बार पहुंचा है। रैंडी ने बताया कि पिछले कुछ सालों में पारा तीन बार 53.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। रैंडी कहते हैं कि 54.4 डिग्री सेल्सियस तापमान को कोई झूठा साबित नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि यह सोचने वाली बात है कि धरती बहुत तेजी से गर्म हो रही है और यह भविष्य के लिए एक भयावह खतरा है।

 

'मौत की घाटी'
कैलिफोर्निया के मोजावे रेगिस्‍तान में यह घाटी है। यह घाटी लंबी मगर संकरी है और ऊंचे पहाड़ों से घिरी है। रात में भी यहां का तापमान 28 से 37 डिग्री के बीच रहता है। समुद्रतल से 190 फीट नीचे स्थित इसे घाटी को लंबे समय से 'डेथ वैली' बुलाया जाता रहा है। ये इलाका ऐसा है जहां इंसानों का ज्‍यादा देर रह पाना मुमकिन नहीं है। यहां नॉर्मल टेम्‍प्रेचर भी 50 डिग्री से ऊपर रहता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!