अमरीका की दो टूक- अब कतर पर लगाए गए प्रतिबंध हटाए सऊदी अरब

Edited By Tanuja,Updated: 01 May, 2018 09:54 AM

mike pompeo tells saudi to stop qatar blockade and help heal yemen

अपने पहले विदेशी दौरे पर सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचे अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दो टू शब्दों में सऊदी के विदेश मंत्री आदिल अल जुबैर को चेतावनी देते हुए कहा कि अब सऊदी अरब को विवाद खत्म करते हुए कतर पर लगाए गए प्रतिबंधों  खत्म कर देने...

वॉशिंगटनः अपने पहले विदेशी दौरे पर सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचे अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दो टू शब्दों में सऊदी के विदेश मंत्री आदिल अल जुबैर को चेतावनी देते हुए कहा कि अब सऊदी अरब को विवाद खत्म करते हुए कतर पर लगाए गए प्रतिबंधों  खत्म कर देने चाहिए। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह जानकारी अमरीका के स्टेट डिपार्टमैंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। 

गौरतलब है कि पिछले साल जून में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) समेत कुछ खाड़ी देशों ने कतर पर प्रतिबंध लगाए थे। सऊदी और यूएई ने कतर पर आतंकवाद के लिए फंडिंग करने, ईरान से संबंध बढ़ाने और विद्रोहियों का साथ देने का आरोप लगाया था।  माइक पोम्पियो से पहले अमरीका के विदेश मंत्री रहे रेक्स टिलरसन ने भी विवाद को हल करने के लिए मध्यस्थता की कोशिश की थी लेकिन सफलता नहीं मिली थी।

सऊदी ने  टिलरसन की  बातों को इसलिए नजरअंदाज कर दिया था क्योंकि उसे पता था कि उनके  अमरीकी  राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से तनावपूर्ण संबंध थे। विवाद के शुरुआती दिनों में ट्रंप ने सऊदी का पक्ष लिया था जिससे भी सऊदी का हौसला बुलंद था। लेकिन पोम्पियो की स्थिति इसके विपरीत है। पोम्पियो ट्रंप के काफी करीब हैं। ऐसे में सऊदी ज्यादा दिनों तक पोम्पियो को नजरअंदाज नहीं कर सकता है।

दूसरी तरफ कतर ने भी सऊदी और अन्य खाड़ी देशों के प्रतिबंध का मुकाबला करने के लिए अमरीका से बेहतर संबंध बनाने की कोशिश शुरू कर दी है। कतर ने वॉशिंगटन से संबंध सुधारने के लिए लाखों डॉलर रुपए खर्च कर दिए जिसका परिणाम हाल के दिनों में सामने आया है। ट्रंप के साथ हाल ही में कतर के अमीर तमीम बिन हमाद अल सानी की मीटिंग हुई थी जिसमें  ट्रंप ने कतर का पुरजोर समर्थन किया था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!