अमेरिका और इजराईल ने किए सैन्य सहायता समझौते पर हस्ताक्षर

Edited By ,Updated: 15 Sep, 2016 07:14 AM

military assistance agreement with america and ijrail

अमेरिका और इजराईल ने आज 38 अरब डॉलर के ऐतिहासिक सैन्य सहायता समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत अमेरिका अगले 10 वर्षों तक इकारायल को 38 अरब अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता उपलब्ध कराएगा।

वाशिंगटन: अमेरिका और इजराईल ने आज 38 अरब डॉलर के ऐतिहासिक सैन्य सहायता समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत अमेरिका अगले 10 वर्षों तक इकारायल को 38 अरब अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता उपलब्ध कराएगा। यह सैन्य सहायता समझौता अमेरिका के इतिहास में द्विपक्षीय सैन्य सहायता की दृष्टि से अब तक का सबसे बड़ा समझौता है। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि इस सैन्य सहायता समझौते की मदद से इजराईल को अपने ज्यादातर लड़ाकू विमानों की तकनीक को सबसे उन्नत करने के अलावा अपनी सेना और अपनी मिसाइल रक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

इस समझौते के तहत यह मदद अमेरिका की ओर से किसी भी देश को दी जाने वाली सबसे बड़ी मदद होगी। दोनों पक्षों के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इस समझौते में इजराईली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से मंजूर की गई रियायतें भी शामिल है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने एक लिखित वक्तव्य में कहा कि मुझे और प्रधानमंत्री नेतन्याहू को विश्वास है कि यह समझौता इजराईल को उसके खतरनाक पड़ोसियों से सुरक्षित करने में उसकी मदद करेगा।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारी थॉमस शैनन और इकारायली अधिकारी जैकब नजेल ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।  इस समझौते के तहत अमेरिका इजराईल को 33 एफ-35 लड़ाकू विमान देगा जिसमें से दो लड़ाकू विमान दिसंबर तक इजराईल को मिल जाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!