ब्रिटिश PM जॉनसन सरकार में इस्तीफों की झड़ी, सुनक और जाविद के बाद 2 और बड़े मंत्रियों ने छोड़ा पद

Edited By Tanuja,Updated: 06 Jul, 2022 03:02 PM

minister lawmaker resign from uk johnson s government

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद के मंगलवार को दिए इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सरकार को एक ...

लंदनः ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद के मंगलवार को दिए इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सरकार को एक और बड़ा झटका लगा है। ब्रिटिश सरकार में परिवार कल्याण मंत्री विल क्विंस ने भी बुधवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने पीएम बोरिस जॉनसन की  एक राजनेता की नियुक्ति पर शिकायतों को लेकर "गलत" ब्रीफिंग के बाद ये कदम उठाया है । इस बीच विधायक लौरा ट्रॉट ने भी परिवहन विभाग के संसदीय निजी सचिव के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया है। मंत्रियों द्वारा इस्तीफों की झड़ी से बोरिस सरकार डगमगा गई है।  

 

 सुनक ने अपने  त्याग पत्र में कहा कि वह सरकार छोड़ने से दुखी हैं, लेकिन हम इस तरह से जारी नहीं रख सकते हैं।  ऋषि सुनक ने अपने त्याग पत्र में कहा, "जनता उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से, सक्षम और गंभीरता से संचालित होगी। मैं मानता हूं कि यह मेरा आखिरी मंत्री पद हो सकता है, लेकिन मेरे इस्तीफे का कारण जायज है। इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।" .

 

जाविद ने कहा कि उन्होंने घोटालों की एक श्रृंखला के बाद जॉनसन की राष्ट्रीय हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास खो दिया है। उन्होंने कहा कि कई सांसदों और जनता ने जॉनसन की राष्ट्रीय हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास खो दिया था। जाविद ने मिस्टर जॉनसन को लिखे एक पत्र में कहा, "मुझे यह कहते हुए खेद है। यह स्थिति आपके नेतृत्व में नहीं बदलेगी। आपने मेरा आत्मविश्वास भी खो दिया है।"  2 दिन में इस तरह 4 मंत्रियों द्वारा  पद से हटना जॉनसन के नेतृत्व के लिए एक बड़ा झटका है।

 

एक पूर्व सिविल सेवक ने डाउनिंग स्ट्रीट के हाल ही में निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने की बात कही थी।  बोरिस जॉनसन ने कहा कि उन्हें उनके खिलाफ भ्रष्टाटार की शिकायत से अवगत कराए जाने के बाद मिस्टर पिंचर को उप मुख्य सचेतक के रूप में एक सरकारी भूमिका देने का कड़ा अफसोस है। उन्होंने कहा, "आखिरकार ऐसा करना गलत था और मैं उन सभी से माफी मांगता हूं जो इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। मैं बिल्कुल स्पष्ट करना चाहता हूं कि इस सरकार में किसी के लिए कोई जगह नहीं है जो हिंसक है या सत्ता की अपनी स्थिति का दुरुपयोग करता है।" 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!