पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनी खिलाड़ियों के जान की आफत बनी थाईलैंड गुफा

Edited By Tanuja,Updated: 18 Jun, 2019 12:21 PM

miracle of  wild boars  rescue transforms thai cave into tourist draw

फुटबॉल टीम ‘वाइल्ड बोअर्स'' की जान बचाने वाले गोताखोर की कांस्य की मूर्ति पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गई है...

 इंटरनेशनल डेस्कः फुटबॉल टीम ‘वाइल्ड बोअर्स' की जान बचाने वाले गोताखोर की कांस्य की मूर्ति पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गई है और कभी खिलाड़ियों की जान की आफत बनी गुफा अब पर्यटन स्थल में तब्दील हो गई है। खिलाड़ियों की जान बचाने की कोशिश करते हुए गोताखोर समन गुआन की मौत हो गई थी।

PunjabKesari

थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा 23 जून 2018 को उस समय चर्चा में आई, जब बाढ़ का पानी भर जाने के कारण फुटबॉल टीम के 11 से 16 वर्ष की आयु के 12 खिलाड़ी और उनके कोच उसके अंदर फंस गए। आज यह गुफा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गई है और एक साल के भीतर यहां करीब 5,000 पर्यटक आ चुके हैं।
PunjabKesari
साइट प्रबंधक कैवी प्रसोमफोल ने कहा कि विदेशी पर्यटकों की नजरों से हमेशा दूर रहे मेई साई जिले में अक्टूबर 2018 से अप्रैल 2019 के बीच 13 लाख लोग आए हैं। गुफा इसी जिले में स्थित है। कैवी ने कहा कि सरकार की गुफा को लेकर बड़ी योजनाएं हैं। राष्ट्रीय उद्यान के बाहर कैम्पिंग की जगह, शॉपिंग परिसर, रेस्तरां, होटल आदि के निर्माण के लिए पांच करोड़ भात आवंटित किया गया है।

PunjabKesari

पर्यटक जॉन मेकगोवन ने ‘एएफपी' से कहा, ‘‘ जो हुआ वह कमाल था। मैंने ऑस्ट्रेलिया में सारी खबरें देखीं थी। मैं इसे अपनी आंखों से देखना चाहता था।'' कुछ डॉलर में ही पर्यटक साइट पर फ्रेम की गईं तस्वीरें, फुटबॉलरों के पोस्टर ले सकते हैं। ऐसी टी-शर्टें भी यहां मौजूद हैं, जिनपर गोताखोर समन गुआन का चहरा बना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!